कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करेगी ये एक चीज, आज से ही अपना लें

कोलकाताः भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पहली लहर को काफी पीछे छोड़ दिया है। रोजाना कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। दूसरी तरफ, कोरोना की दूसरी लहर में अधिकतर मरीजों को सांस की दिक्कत भी ज्यादा हो रही है। ऐसे में, हर कोई यही कोशिश कर रहा है कि वे किसी तरह कोरोना संक्रमण से बच जाएं या फिर कम से कम कोरोना से गंभीर रूप से बीमार ना हों। अब एक स्टडी में सामने आया है कि कैसे एक फैक्टर आपके कोरोना संक्रमण के खतरे को 30 फीसदी तक कम कर देता है।
एक्सरसाइज करने से शरीर फिट रहता है लेकिन एक नई स्टडी में इसे कोरोना से लड़ाई में फायदेमंद बताया गया है। ये स्टडी स्कॉटलैंड के ग्लासगो कैलेडोनियन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की है। ये दुनिया की पहली ऐसी बड़ी स्टडी है जो एक्सरसाइज और कोविड-19 इम्यूनिटी को जोड़ कर की गई है। इस स्टडी के अनुसार एक दिन में 30 मिनट, सप्ताह में 5 दिन या 150 मिनट तक एक्सरसाइज करने से सांस की दिक्कत नहीं होती है। स्टडी में वॉक, रनिंग, साइकिलिंग और मांसपेशियों को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज करने की सलाह दी गई है।
स्टडी में कहा गया है कि इस तरह की एक्सरसाइज वैक्सीन की क्षमता को भी 40 फीसदी ज्यादा असरदार बना सकती हैं। वैज्ञानिकों की टीम ने कहा, ‘तय समय तक एक्सरसाइज करने से कोव‌िड-19 जैसे संक्रामक बीमारी का खतरा 31 फीसदी और इस महामारी से मौत का खतरा 37 फीसदी तक कम हो सकता है। ये वैक्सीनेशन को भी कारगर बनाता है।’
रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी संक्रामक बीमारी से बचाती है
ग्लासगो कैलेडोनियन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर सेबस्टियन चैस्टिन का कहना है कि फिजिकल एक्टिविटी इम्यून सिस्टम की रक्षा करती है और इम्यून सेल्स को मजबूत बनाती है। चैस्टिन ने कहा, ‘हमारा रिसर्च बताता है कि रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी संक्रामक बीमारी से बचाती है।’
चैस्टिन ने कहा, ‘इस स्टडी से साफ संदेश मिलता है कि आप खुद को एक्टिव रखें। ये ना सिर्फ आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखता है बल्कि हमारे पास अब इस बात के भी सबूत हैं कि ये इम्यूनिटी बढ़ाता है। ये वैक्सीन को और कारगर करता है। यही वजह है कि हम लोगों को वैक्सीन लगवाने से पहले 12 हफ्ते का फिजिकल एक्टिविटी प्रोगाम करने की सलाह दे रहे हैं।’
ब्रीदिंग एक्सरसाइज- ब्रीदिंग एक्सरसाइज फेफड़ों को मजबूत बनाती है। इससे श्वसन तंत्र पर कोरोना का असर कम पड़ता है। खासतौर से लिप ब्रीदिंग एक्सरसाइज सांस फूलने की समस्या को दूर करती है। लिप ब्रीदिंग एक्सरसाइज से फेफड़ों में ऑक्सीजन ज्यादा मात्रा में पहुंचती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

सीबीआई कोर्ट में सुनवाई पूरी, ममता बनर्जी बोलीं- अब अदालत में ही होगा फैसला

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजनीति में एक बार फिर उथल-पुथल शुरू हो गई है। सीबीआई की ओर से टीएमसी (तृणमूल कांग्रेस) के दो मंत्रियों आगे पढ़ें »

मुंबई में 114 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चली आंधी, एयरपोर्ट छह बजे तक बंद

नई दिल्ली : देश के दक्षिण पश्चिम राज्यों में चक्रवाती तूफान ताउते का खतरा मंडरा रहा है। अब ये तूफान गुजरात की ओर से बढ़ आगे पढ़ें »

ऊपर