कोरोना वायरस से निपटने के लिए रेलवे ट्रेन के डिब्बे को बदल रहा है आइसोलेशन कोच में

दिल्ली : देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण से तेजी से बढ़ते संक्रमित मामलों को ध्यान में रखकर रेलवे ट्रेन के डिब्बे को ही आइसोलेशन कोच में परिवर्तित कर रहा है। उत्तर रेलवे ने गैर वातानुकूलित रेल कोचों को कोविड-19 मरीजों के लिए पृथक वार्ड में तब्दील कर आईसीयू का पहला प्रारूप पेश किया है।कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के रेलवे ने ट्रेन के कोच को ही आइसोलेशन कोच के रूप में परिवर्तित करना शुरू कर दिया है।
ऐसा होगा आइसोलेशन रूम
कोच में मौजूद 6 सीट वाले हिस्से में से एक तरफ की बीच की सीटी और सामने वाली तीनों सीटों को निकाल दी गया हैं। इस हिस्से में एक मरीज को रखने की व्यवस्था की जा रही है। इस तैयारी से प्रत्येक मरीज के बीच जरूरत अनुसार दूरी बनी रहेगी। आपतकालीन स्थिती को ध्यान में रखकर ट्रेन की सीढ़ियां को भी हटा दिया गया हैं और बाथरूम वाले भाग को बदला गया है। वर्तमान में दिल्ली के रेलवे डिपो में मेडिकल टीम की निगरानी में इस तरह की एक बोगी बनाई जा रही है।

हर हफ्ते होगे 10 कोच की एक रेक तैयार

रेलवे ने कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए गैर वातानुकूलित ट्रेन कोचों को पृथक वार्ड में तब्दील कर आईसीयू का प्रारूप पेश किया है। रेलवे ने शनिवार को बताया कि अगले कुछ दिनों में अमल में लाई जा सकने वाली अच्छी पहलों को अंतिम रूप देने के बाद प्रत्येक रेलवे मंडल हर हफ्ते 10 कोच की एक रेक का निर्माण करेगा। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने कहा, ‘ उसके बाद हम आतंरिक इलाकों या जिस भी क्षेत्र को कोच की जरूरत होगी, वहां सेवा देंगे।’ रेलवे ने कहा परिष्कृत पृथक वार्ड बनाने के लिए बीच की सीट को हटा दिया गया है, निचल हिस्से को प्लाईवुड से भरा गया है और गलियारे वाले तरफ से क्षेत्र विभाजित किया गया है ताकि कंपार्टमेंट पृथक हो जाए। इसके अलावा रेलवे ने चिकित्सा उपकरणों के लिए प्रत्येक कंपार्टमेंट में 220 वोल्ट के बिजली के प्वाइंट दिए हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टॉस विवाद पर बोले संगकारा- मैं जीता था लेकिन धोनी आवाज नहीं सुन पाए तो दोबारा सिक्का उछाला गया

नयी दिल्‍ली : भारत-श्रीलंका के बीच 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में दोबारा टॉस कराने के मामले में अब जाकर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा आगे पढ़ें »

ईसीबी ने 55 खिलाड़ियों को अभ्यास शुरू करने को कहा

लंदन : विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन और टेस्ट टीम के कप्तान जो रुट के अलावा इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 55 आगे पढ़ें »

ऊपर