कोरोना वायरस संक्रमण से केरल में पहले शख्स की मौत

कोच्चि : कोरोना वायरस संक्रमण से केरल में एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में वायरस का इलाज करा रहे 69 वर्षीय व्यक्ति की शनिवार को मौत हो गई। राज्य में इस संक्रामक रोग से मौत का यह पहला मामला है। सरकारी अस्पताल ने एक बयान में बताया कि एर्नाकुलम के रहने वाले इस व्यक्ति को दुबई से लौटने के बाद 22 मार्च को पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया था। इसमें बताया गया कि उसे न्यूमोनिया के लक्षणों के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन बाद में वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। बयान में बताया गया है कि उसे दिल की बीमारी तथा उच्च रक्त चाप भी था तथा उसकी बाईपास सर्जरी भी हो चुकी थी। बुजुर्ग ने सुबह आठ बजे अंतिम सांस ली। बयान के अनुसार, शव परिवार को सौंप दिया गया है।

भारत में अब तक 873 लोग संक्रमित

भारत में अब तक 873 लोग संक्रमित हो गए है जबकि 19 लोगों की अब तक इस वायरस से की वजह से  मौत हो गयी है।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुबह साढ़े नौ बजे अपने ताजा आंकड़ों में दो और लोगों की कोविड-19 से मौत होने की जानकारी दी है। महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।
अभी तक महाराष्ट्र में पांच, गुजरात में तीन, कर्नाटक में दो, मध्य प्रदेश में दो, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।आंकड़ों के अनुसार, देश में अब भी 775 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 78 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति यहां से चला गया है।

कुल संक्रमित में 47 विदेशी भी शामिल
मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक महाराष्ट्र में कोविड-19 के सबसे अधिक 180 मामले सामने आए हैं जिनमें तीन विदेशी नागरिक शामिल हैं। इसके बाद केरल में आठ विदेशियों समेत 173 मामले दर्ज किए गए हैं।कर्नाटक में 55 लोग संक्रमित पाए गए हैं जबकि तेलंगाना में 10 विदेशियों समेत 48 लोग, राजस्थान में दो विदेशियों समेत 48 लोग, गुजरात में एक विदेशी समेत 45 लोग संक्रमित पाए गए हैं।उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के एक विदेशी समेत 45 मामले हैं जबकि दिल्ली में एक विदेशी समेत 39 लोग इस संक्रामक रोग की चपेट में आए हैं।

यहां है इतने मामले

पंजाब में कोरोना वायरस के 38 मामले जबकि हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 33 मामले सामने आए हैं।तमिलनाडु में इस वायरस के मामले बढ़कर छह विदेशियों समेत 38 पर पहुंच गए, मध्य प्रदेश में 30, जम्मू कश्मीर में 18, पश्चिम बंगाल में 15, आंध्र प्रदेश में 14 और लद्दाख में 13 लोग संक्रमित पाए गए हैं।बिहार में कोरोना वायरस के नौ मामले सामने आए हैं, चंडीगढ़ में सात, छत्तीसगढ़ में छह और उत्तराखंड में एक विदेशी समेत पांच मामले सामने आए हैं।हिमाचल प्रदेश और ओडिशा से इस वायरस के तीन-तीन मामले सामने आए जबकि अंडमान और निकोबार द्वीप से दो मामले सामने आए हैं।गोवा में तीन और पुडुचेरी, मिजोरम तथा मणिपुर में एक-एक शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार आधी रात से 21 दिन के लॉकडाउन (बंद) की घोषणा करते हुए ‘‘हाथ जोड़कर’’ भावुक अपील की थी कि अगर भारत के 130 करोड़ लोग सामाजिक दूरी का पालन नहीं करेंगे तो देश कोरोना वायरस के खिलाफ युद्ध हार जाएगा और 21 साल पहले के दौर में लौट जाएगा।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

केशपुर में वोट लूटे नहीं जाते तो भाजपा की जीत होतीः शुभेंदु

मिदनापुर: एक समय तृणमूल के हेवीवेट नेता माने जाने वाले राज्य के मंत्री रहे शुभेंदु अधिकारी तृणमूल से नाता तोड़ने के बाद भाजपा के होकर आगे पढ़ें »

voter card

तनिक भी मिली लापरवाही तो गिरेगी गाजः चुनाव आयोग

कानून व्यवस्था की रिपोर्ट से असंतुष्ट कहा नहीं मानी आयोग की बात तो कड़ी कार्रवाई सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः चुनाव आयोग ने राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति को आगे पढ़ें »

ऊपर