कोरोना के खिलाफ जंग में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा देश : केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले इस साल जनवरी में जब देश-दुनिया में बढ़ने शुरू हुए, तब भारत इसकी जांच में प्रयुक्त होने वाले स्वाब के आयात पर निर्भर था लेकिन आत्मनिर्भरता की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहे घरेलू निर्माता अब प्रतिदिन दो लाख स्वाब उत्पादित कर रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी कि जनवरी 2020 में कोविड-19 के संक्रमण की जांच में इस्तेमाल होने वाले स्वाब के लिए देश आयात पर निर्भर था लेकिन अब देश में ही प्रतिदिन दो लाख स्वाब बनाये जा रहे हैं। मंत्रालय ने यह भी बताया कि कोरोना टेस्टिंग किट भी पहले सिर्फ आयात होती थी लेकिन अब देश में टेस्टिंग किट भी बन रही है। फिलहाल 15 स्वदेशी निर्माण इकाइयां टेस्टिंग किट बना रही हैं।
देश में एक दिन में सर्वाधिक 16,922 नए मामले
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 16,922 नए मामले सामने आए और 418 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही बृहस्पतिवार को संक्रमितों की कुल संख्या 4,73,105 पर पहुंच गई और कुल मृतक संख्या बढ़कर 14,894 हो गई। भारत में लगातार छठे दिन कोविड-19 के 14,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में 1,86,514 संक्रमित लोगों का उपचार चल रहा है और 2,71,696 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक मरीज विदेश चला गया है।

अभी तक करीब 57.43 प्रतिशत मरीज हुए स्वस्थ

एक अधिकारी ने बताया, ‘अभी तक करीब 57.43 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।’ कोरोना वायरस से संक्रमित कुल मरीजों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। देश में पिछले 24 घंटे में जिन 418 लोगों की मौत हुई है, उनमें से 208 लोगों की मौत महाराष्ट्र में और 64 लोगों की मौत दिल्ली में हुई। इसके अलावा तमिलनाडु में 33, गुजरात में 25, कर्नाटक में 14, पश्चिम बंगाल में 11, राजस्थान और हरियाणा में 10-10, उत्तर प्रदेश और पंजाब में आठ-आठ, आंध्र प्रदेश तथा उत्तराखंड में पांच-पांच लोगों की मौत हुई। बिहार,गोवा और जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 से एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ओडिशा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में चार माओवादी मारे गए

भुवनेश्वर : ओडिशा में कंधमाल जिले के एक घने जंगल में रविवार को सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में करीब चार माओवादी मारे गए। पुलिस आगे पढ़ें »

अब ‘मोबाइल डाटा’ होगा चीन का हथियार : विशेषज्ञ

नई दिल्ली : चीन की कम्युनिस्ट पार्टी और उसकी सैन्य शाखा मोबाइल नेटवर्क और एप के जरिये एकत्र किये जा रहे भारतीयों के डाटा का आगे पढ़ें »

ऊपर