कोरोना की वैक्सीन लगने के बाद अब तक 488 लोगों की मौत

26 हजार पर साइड इफेक्ट

नई दिल्ली : देशभर में इन दिनों कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीन लगाई जा रही है। इस बीच सरकारी डेटा के हवाले से  जानकारी मिली है कि अब तक वैक्सीन लगने के बाद 488 लोगों की मौत हुई है जबकि इस दौरान 26 हजार लोगों पर बुरा असर दिखा है। विज्ञान की भाषा में इसे एडवर्स इवेंट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन (AEFI) कहा जाता है। बता दें कि इस तरह के आंकड़े हर देश में जमा किए जाते हैं जिससे की वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट को भविष्य में कम किया जा सके। वैसे आकड़ों को गौर से देखा जाए मौत की संख्या बेहद कम है। ये आंकड़े 16 जनवरी से लेकर 7 जून तक के हैं।

अब तक देशभर में 7 जून तक 23.5 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। इस दौरान 26200 AEFI के केस आए है। यानी इसे अगर प्रतिशत में देखा जाए तो ये सिर्फ 0.01 फीसदी है। दूसरों शब्दों में इसे इस तरह समझा जा सकता है कि 143 दिनों के अंदर 10 हजार लोगों में से सिर्फ एक आदमी पर वैक्सीन का ज्यादा साइड इफेक्ट दिखा जबकि हर 10 लाख वैक्सीन लगाने वालों में 2 की मौत हुई। 

अब तक के मिले आंकड़ों के मुताबिक भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशिल्ड, इन दोनों वैक्सीन में 0.1% AEFI केस मिले है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आंकड़ों को देखते हुए मौत की संख्या और AEFI के केस दोनों बेहद कम हैं। ऐसे में एक्सपर्ट वैक्सीन लगाने की सलाह दे रहे हैं। बता दें कि भारत में अब तक कोरोना से 3 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। ऐसे में फिलहाल वैक्सीन ही कोरोना को मात देने का असली और दमदार हथियार है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अब कोलकाता पुलिस के कर्मी कर सकेंगे स्वेच्छा से अंगदान

ऑर्गन डोनेशन के लिए भी भर सकते हैं फॉर्म सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अगर कोई अंगदान करना चाहता है और उसे नियम नहीं पता तो उसकी मुश्क‌िल आगे पढ़ें »

ऊपर