कैबिनेट सचिव ने बंगाल में राहत अभियानों की समीक्षा की

जल्द केंद्रीय टीम करेगी दौरा,1000 करोड़ रिलीज
नयी दिल्ली/कोलकाता : कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने सोमवार को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान अम्फान के बाद राहत और पुनर्वास अभियानों की समीक्षा की। इस बीच, केंद्र ने चक्रवात अम्फान प्रभावित पश्चिम बंगाल को 1,000 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव ने राहत और पुनर्वास कार्यों में सहयोग और सहायता के लिए केन्द्र सरकार को धन्यवाद दिया। राज्य के प्रभावित जिलों में बिजली और दूरसंचार ढांचे की बहाली को सबसे अधिक प्राथमिकता दी गयी है। ज्यादातर क्षेत्रों में संचार संपर्क बहाल कर दिया गया है जबकि स्थानीय वितरण नेटवर्क की कमियों के कारण बिजली की आपूर्ति अभी पूरी तरह ठीक नहीं हो पायी है। इस काम में केन्द्रीय एजेन्सियों के साथ – साथ पड़ोसी राज्यों की टीमों से भी मदद ली जा रही है। इस बीच सेना को कोलकाता में तैनात किया गया है जहां वह राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य आपदा मोचन बल की टीमों के साथ मिलकर बंद पड़ी सड़कों से मलबा हटाने के काम में जुटी है। कैबिनेट सचिव ने सलाह दी है कि सभी प्रभावित क्षेत्रों में बिजली, दूरसंचार और पेयजल की आपूर्ति प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार राज्य की जरूरत के अनुसार आगे भी सहयोग जारी रखेगी। राज्य की मांग के मद्देनजर खाद्यान्न का पर्याप्त भंडार भी तैयार रखा गया है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय राज्य में नुकसान का आकलन करने के लिए जल्द ही केन्द्रीय दल वहां भेजेगा। उन्होंने राज्य से कहा है कि वह अपनी अतिरिक्त जरूरतों के बारे में केन्द्र को अवगत करा सकता है। उन्होंने केन्द्रीय मंत्रालयों और एजेन्सियों से राज्य सरकार के साथ तालमेल बनाये रखने को कहा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माता पिता के साथ हुए नस्ली भेदभाव की बात करते रो पड़े होल्डिंग

साउथम्पटन : वेस्टइंडीज के अपने जमाने के दिग्गज गेंदबाज माइकल होल्डिंग नस्लवाद पर दमदार भाषण देने के एक दिन बाद सीधे प्रसारण के दौरान अपने आगे पढ़ें »

शाहरुख ने मुझे गंभीर जैसी आजादी नहीं दी : गांगुली

नयी दिल्‍ली : मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के को-ओनर शाहरुख खान को लेकर आगे पढ़ें »

ऊपर