कैंसर समेत निकाल ली पैर की हड‍्डी, डेढ़ घंटे बाद फिट की

सूरतः गुजरात के सूरत जिले के सिविल अस्पताल में एक सात साल के बच्चे का दुर्लभ ऑपरेशन किया गया, जो की सफल रहा। दरअसल बच्चे की जांघ में 18 सेती की कैंसर की गांठ थी। जिसे ठीक करने के लिए डॉक्टरों ने पहले उसकी 20 सेमी की हड्डी निकाली। काट-छांट करने के बाद दूसरे अस्पताल में हड्डी का रेडिएशन कराया, फिर वापस लाकर स्क्रू-प्लेट से उसे दोबारा फिट कर दिया।

बच्चे को इविंग्स सर्कोमा कैंसर था
यह ऑपरेशन सिविल अस्पताल के ऑर्थो विभाग की यूनिट-1 में डॉ. राहुल परमार और उनकी टीम ने किया। ऑपरेशन 7.5 घंटे तक चला। बच्चे की हालत अब स्थिर है। यूनिट के इंचार्ज डॉ. अंसुल गुप्ता ने बताया कि डॉ. राहुल परमार ने पार्ट टाइमर के रूप में एक महीने पहले ही आए और अब यह दुर्लभ ऑपरेशन किया। बच्चे को इविंग्स सर्कोमा कैंसर था।

10 लाख में एक व्यक्ति को होता है यह कैंसर 
ऑपरेशन करने वाले ओंको ऑर्थो सर्जन डॉ. राहुल परमार ने बताया कि बच्चे के हिप से घुटने तक की हड्‌डी 29 सेमी की थी। इसमें 18 सेमी तक ट्यूमर ही था। हमने नसों को बचाते हुए 20 सेमी का हिस्सा 3.30 घंटे में निकाला। 1.5 घंटे रेडिशन प्रोसेस में लगे। सवा दो घंटे में हड्‌डी को जोड़ दिया। 10 लाख लोगों में किसी एक को इविंग्स सर्कोमा कैंसर होता है। इसके ऑपरेशन को एक्सट्राकार्पोरियल ई-रेडिएशन बोलते हैं।

कूल्हे से घुटने तक की हड्‌डी में बढ़ रहा था कैंसर 
सात साल के शौर्य पटेल को कई महीनों से बाएं पैर में तेज दर्द होता था। चलना-फिरना, उठना-बैठना मुश्किल हो गया था। जांच में पता चला कि उसकी कूल्हे से लेकर घुटने तक की हड्‌डी में सर्कोमा कैंसर है। डॉक्टर ने कहा कि अगर यह बढ़ जाता तो पैर काटना पड़ता। इलाज नहीं मिलने पर जान भी जा सकती थी। यह दुर्लभ केस था।


शेयर करें

मुख्य समाचार

बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन

मुम्बई : मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 71 वर्ष की थीं। तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीत आगे पढ़ें »

प्रधानमंत्री मोदी ने किया लद्दाख का औचक दौरा, अग्रिम पोस्ट पर जवानों का हौसला बढ़ाया

नई दिल्ली : पूर्वी लद्दाख में भारतीय एवं चीनी बलों के बीच हिंसक झड़प के कुछ दिनों बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल आगे पढ़ें »

ऊपर