कांग्रेस के घोषणापत्र में किसानों के लिए अलग बजट का प्रावधान, एक साल में 20 लाख सरकारी नौकरी

नयी दिल्ली : पहली चरण की चुनाव की तारीख नजदीक आने के साथ ही सभी दलों ने अपने अपने प्रचार तेज कर दिये है। कोई अपने प्रत्‍याशी घोषित कर रहा है तो कोई अपने गठबंधन के अंतिम रूप दे रहा है। इसी क्रम में कांग्रेस ने मंगलवार को अपनी घोषणापत्र जारी किया। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को ‘जन आवाज’ नाम दिया है।
खत्‍म किया जायेगा देशद्रोह की धारा 124-ए
पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने घोषणा पत्र में 5 प्रमुख वादे किए हैं। जिसमें किसानों के लिए अलग बजट की बात कही गयी है। साथ ही कहा गया है कि जिन किसानों ने कर्ज नहीं चुकाए है उन पर आपराधिक मामला दर्ज नहीं किया जायेगा। राहुल ने ‘गरीबी पर वार, 72 हजार’ का नारा भी दिया। कांग्रेस ने घोषणा पत्र में देशद्रोह को परिभाषित करने वाली धारा 124 (ए) को खत्म करने की बात कही है। उधर, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि देशद्रोह की धारा खत्म करने का कांग्रेस का वादा देश की एकता के लिए खतरा है। राहुल ने कहा, “हम अपना मैनिफेस्टो रिलीज कर रहे हैं। यह कांग्रेस के लिए बड़ा कदम है। हम पिछले काफी समय से झूठ सुन रहे हैं, वो भी अपने प्रधानमंत्री से। जब हम मैनिफेस्टो के बारे में बात करते हैं या न्याय के बारे में बोलते हैं तो जनता से एक रिस्पॉन्स मिलता है।
पांच साल में 3 लाख 60 हजार
“कांग्रेस अध्यक्ष ने बताया, “हमारा निशान पंजा है और घोषणापत्र में हम पांच बड़े वादे कर रहे हैं। राहुल ने कहा कि विश्वास कीजिए, जिस तरह हमने राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में वादे के मुताबिक 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ किया, ठीक इसी प्रकार ये वादे भी पूरा करेंगे। राहुल ने कहा कि मैं झूठे वादे नहीं करता।” राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा कि 15 लाख रुपए अकाउंट में डालेंगे। वो झूठ था। हमने उनकी बात पकड़ी और मैनिफेस्टो कमेटी से पूछा कि हिंदुस्तान की जनता के अकाउंट में कांग्रेस कितना पैसा डाल सकती है। उन्होंने मुझे 72 हजार कहा। एक साल में 72 हजार और पांच साल में 3 लाख 60 हजार।
22 लाख सरकारी नौकरी
राहुल ने कहा कि मोदीजी ने नोटबंदी और जीएसटी से जो अर्थव्यवस्था जाम की है, उसे हम वापस पटरी पर लाएंगे। राहुल ने कहा कि दो बड़े मुद्दे हैं रोजगार और किसान। 22 लाख सरकारी नौकरियां खाली पड़ी हैं। कांग्रेस पार्टी मार्च 2020 तक भर देगी। 10 लाख युवाओं को ग्राम पंचायत में कांग्रेस नौकरी देगी। मेक इन इंडिया की दुनिया में आप बिजनेस खोलना चाहते हैं।
मनरेगा में 150 दिन रोजगार
राहुल ने कहा कि मनरेगा में रोजगार के 150 दिन पक्के करना चाहते हैं। हमारे हिसाब से किसानों का एक अलग बजट होना चाहिए। किसानों को मालूम होना चाहिए कि उनके लिए कितना बजट दिया जाएगा और उन्हें कितना न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) मिलेगा। राहुल ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में हमने निर्णय लिया है कि जीडीपी का 6 प्रतिशत पैसा देश की शिक्षा में दिया जाए। आईआईटी, आईआईएम जैसे संस्थानों को हम सबकी पहुंच में बनाना चाहते हैं। मोदी सरकार ने उसे हमेशा कम किया है। राहुल ने कहा कि हेल्थ सेक्टर में मोदी सरकार एक योजना लाई है। इंश्योरेंस का पैसा प्राइवेट अस्पतालों की जेब में डाले जाएं। हम सरकारी व्यवस्थाओं को मजबूत करने का काम करेंगे। हम तय करेंगे कि गरीबों को अच्छी से अच्छी सुविधाएं मिलें। घेषणा पत्र में कहा गया है कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर पहले ही दिन राफेल डील पर जांच बैठाई जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 2752 नये आये मामले

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 2752 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

राममंदिर के शिलान्यास के अवसर पर अपने घरों में दीपावाली मनाएं : रावत

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पांच अगस्त को अयोध्या में राममंदिर निर्माण हेतु भूमिपूजन के अवसर पर प्रदेश की जनता से आगे पढ़ें »

ऊपर