करतारपुर कॉरिडोर पर पाकिस्तान के रेल मंत्री का विवादित बयान

नई दिल्लीः करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान की तरफ से बेहद चौंकाने वाला रवैया सामने आया है। पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने विवादित बयान दिया है कि करतारपुर कॉरिडोर में सिख तीर्थयात्रियों के लिए बनाए जाने वाले ट्रेन स्टेशन का नाम ‘खालिस्तान स्टेशन’ रखा जाना चाहिए। दूसरी ओर जानकारी यह भी मिल रही है कि पाकिस्तान ने इस इलाके में जमीन पर अतिक्रमण कर लिया है। इसकी पुष्टि बीते दिनों अटारी बॉर्डर पर हुई दोनों देशों के प्रतिनिधियों की बैठक में शामिल रहे एक भारतीय अधिकारी ने भी की है।
यह चाहता है पाक
पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारा के ऐतिहासिक सिख धर्मस्थल की यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों की तादाद सीमित करने की बात कही है। भारत ने दोनों देशों के अधिकारियों की मीटिंग के दौरान रोजाना 5000 श्रद्धालुओं को बगैर वीजा के पाकिस्तान में करतारपुर साहिब गुरुद्वारा में प्रवेश देने की मांग की थी। पाकिस्तान ने कहा है कि वह एक दिन में केवल 500-700 तीर्थयात्रियों को मंजूरी देगा। वहीं कॉरिडोर में वीजा फ्री एंट्री हो विशेष परमिट के बिना संभव नहीं है। पाकिस्तान ने कहा है कि तीर्थयात्रियों को 15-15 के दल में ही जाना होगा। पैदल दर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं पाकिस्तान ने इस कॉरिडोर के लिए केवल 2 साल के लिए एमओयू करने को तैयार हुआ है।
पाक को अपनाना चाहिए सकारात्मक रुख-मलिक
पंजाब भाजपा के अध्यक्ष श्वेत मलिक ने करतारपुर के ऐतिहासिक सिख धर्मस्थल की यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या सीमित करने की कोशिश को लेकर शुक्रवार को पाकिस्तान को खरी-खोटी सुनाई। भारत ने दोनों देशों के अधिकारियों की बैठक के दौरान रोजाना 5000 तीर्थयात्रियों को बिना वीजा के पाकिस्तान में करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने देने की मांग की थी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को तीर्थयात्रियों को इस सिख धर्मस्थल की निर्बाध यात्रा के लिए भारत की कोशिशों पर सकारात्मक रुख अपनाना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

modi

युवासाथियों के साहसिक कार्यों से मिलती है प्रेरणा और ऊर्जा : मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को विभिन्न श्रेणियों में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता बच्चों के कार्यो की सराहना करते हुए उनपर गर्व जताया। आगे पढ़ें »

brazil

ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो भारत पहुंचे, गणतंत्र दिवस परेड में होंगे मुख्य अतिथि

नई दिल्ली : ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो शुक्रवार को चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे जहां भारत के साथ घनिष्ठ सामरिक आगे पढ़ें »

ऊपर