ऑक्सफोर्ड कोरोना टीके को ब्रिटेन में मंजूरी, भारत में भी बढ़ी उम्मीद

लंदन/नयी दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस टीकाकरण का रास्ता खुल गया है। ब्रिटेन की नियामक संस्था मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रॉडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका टीके को इजाजत दे दी है। भारत में ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की इस वैक्सीन का ट्रायल सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने किया है। सरकार भारत में इस वैक्सीन को मंजूरी देने के लिए ब्रिटेन की नियामक संस्था एमएचआरए की मंजूरी का इंतजार कर रही थी।
वैक्सीन कंपनी एस्ट्राजेनेका ने कहा कि मंजूरी मिलने के बाद टीके की पहली खुराक जारी की जा रही है ताकि नये साल की शुरुआत में टीकाकरण शुरू हो सके। एस्ट्राजेनेका के मुख्य कार्यकारी पास्कल सोरियट ने कहा कि यूनाइटेड किंगडम के लाखों लोगों के लिए यह एक महत्वपूर्ण दिन है। यह टीका प्रभावी तो है ही साथ ही बिना किसी लाभ के एस्ट्राजेनेका द्वारा आपूर्ति की गयी है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंजूरी पर ट्वीट किया कि यह ब्रिटिश साइंस के लिए एक जीत है। मालूम हो कि भारत में टीका विकसित करने वाला सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भारत में इस महीने के अंत या जनवरी में कोविड-19 वैक्सीन ‘कोविल्ड’ के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी की उम्मीद कर रहा है। सीईओ अदार पूनावाला का कहना है कि ब्रिटेन में आपातकालीन उपयोग के लाइसेंस दिसंबर या जनवरी तक आने की उम्मीद है और साथ ही साथ हमें भारत में भी मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

किसानों के बीच पहुंचे शरद पवार, पूछा- क्या पीएम ने ली अन्नदाताओं की खबर ?

मुबंई : केंद्र सरकार के तीन कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली के अलावा सोमवार को मुंबई में भी आंदोलन हो रहा है। ऑल इंडिया किसान आगे पढ़ें »

Kapil Sharma and Archana Puran Singh

छोटे पर्दे पर अब नहीं लगेगी ठहाकों की मजलिस… बंद होने जा रहा है ‘द कप‌िल शर्मा शो’!

मुंबई : कपिल शर्मा का कॉमेडी शो 'द कपिल शर्मा शो' दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करता है। शो में बॉलीवुड और छोटे पर्दे से कई आगे पढ़ें »

ऊपर