एससीओ सम्मेलन में शामिल होने बिश्केक पहुंचे मोदी, नहीं चुना पाक हवाई मार्ग

नयी दिल्ली : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंचे। उन्होंने वहां जाने के लिए पाकिस्तानी हवाई मार्ग को नजरअंदाज करते हुए ओमान का रास्ता चुना। हालांकि भारत के अनुरोध पर पाकिस्तान ने मोदी के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल दिया था। मालूम हो कि विदेश मंत्रालय ने बुधवार को ही स्पष्ट कर दिया था कि ससीओ सम्मेलन में शामिल होने के लिए मोदी पाक के हवाई क्षेत्र से होकर नहीं जाएंगे।

कई देशों के नेताओं से वार्ता करेंगे मोदी

एससीओ सम्मेलन के दौरान मोदी कई देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।मोदी ने बिश्केक रवाना होने से पहले बुधवार शाम को कहा था कि “एससीओ शिखर सम्मेलन में वैश्विक सुरक्षा की स्थिति, बहुपक्षीय आर्थिक सहयोग, लोगों के आपसी सहयोग और अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय महत्व के सामयिक विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद है।” उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन से इतर कई नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता करने की भी मेरी योजना है।’’

विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

इस संबंध में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ट्वीट किया, “वैश्विक मंच पर भारत की उपस्थिति को मजबूत करना है। चुनावों के बाद पहली बहुपक्षीय वार्ता के लिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिश्केक में 13-14 जून को होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के लिए दो-दिवसीय दौरे पर रवाना हो गये हैं।”

पुतिन और शी के साथ बैठक करेंगे मोदी

कुमार ने कहा कि”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबाय जेनबेकोव के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ताएं होंगी तथा वे संयुक्त रूप से भारत-किर्गिस्तान बिजनेस फोरम का भी उद्घाटन करेंगे।” उन्होंने बताया कि मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें होंगी।

इमरान खान से मुलाकात का कार्यक्रम नहीं

एससीओ सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और प्रधानमंत्री मोदी के बीच औपचारिक या अनौपचारिक बैठक की संभावना के बारे में किये गए सवाल पर विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट तौर पर कहा कि दोनों की मुलाकात का कोई कार्यक्रम नहीं है।

अफगानिस्तानी राष्ट्रपति के साथ होगी बैठक

सूत्रों की मानें तो मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के बीच गुरुवार देर शाम द्विपक्षीय बैठक भी होगी। वहीं प्रधानमंत्री एससीओ शिखर सम्मेलन के समाप्ति के बाद शुक्रवार (14 जून) को किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबाय जेनबेकोव के निमंत्रण पर उनके साथ आधिकारिक रूप से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राज्यसभा सांसद एम.पी वीरेंद्र कुमार का निधन

कोझिकोड :राज्यसभा सांसद एवं अग्रणी मलयालम दैनिक ‘मातृभूमि’ के प्रबंध निदेशक एम पी वीरेंद्र कुमार का हृदयाघात के कारण गुरुवार देर रात यहां निधन हो आगे पढ़ें »

श्रमिक ट्रेन: रेलवे ने पहले से बीमार लोगों, गर्भवती महिलाओं से यात्रा नहीं करने की अपील की

नयी दिल्ली : श्रमिक विशेष ट्रेनों में लोगों की मौत की खबरों के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को लोगों से अपील की कि यदि आगे पढ़ें »

रोहित की दबाव झेलने की क्षमता ने उसे सबसे सफल आईपीएल कप्तान बनाया : लक्ष्मण

प्रधानमंत्री मोदी और ट्रम्प के बीच हाल में कोई बातचीत नहीं हुई : सरकारी सूत्र

पश्चिम बंगाल में मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित

शतरंज पर नहीं पड़ा कोविड-19 का असर, अन्य खेल ठप पड़े

भारत को दो विश्व कप जिताने वाले कप्तान ने कहा, पद्म श्री नहीं, सरकारी नौकरी चाहिए

गेंदबाजी कोच भरत अरूण ने कहा- गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल की आदत को छोड़ना मुश्किल

भारत- ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज की तारीख का ऐलान, टीम इंडिया विदेश में अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच एडिलेड में खेलेगी

टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आईडिया में निवेश कर सकती है गूगल

ऊपर