एलओसी से स्पेशल यूनिट हटाने को तैयार पाकिस्तान

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव को कम करने के लिए पाकिस्तान एलओसी पर स्थित अपने स्पेशल सर्विस ग्रुप को हटाने के लिए तैयार हो गया है। पुलवामा हमले के बाद भारत की एयर स्ट्राइक, कूटनीतिक दबाव और एलओसी पर सेना की जवाबी कार्रवाई के चलते पाकिस्तान सीमा पर तनाव कम करने की कोशिश कर रहा है। बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारत ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैम्प पर एयरस्ट्राइक की। इसके बाद एलओसी पर तनाव बढ़ गया। भारतीय सेना ने एलओसी पर सीमा पार से होने वाली फायरिंग का बेहद सख्त जवाब दिया। पिछले दिनों भारतीय सेना के अफसरों ने बताया था कि जवाबी कार्रवाई में पाक को भारत की तुलना में 5-6 गुना ज्यादा नुकसान हुआ है।

अस्थायी तौर पर बंद किए गए लॉन्च पैड्स

भारत सरकार के सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि पाकिस्तानी सेना एलओसी से अपने स्पेशल सर्विस ग्रुप को हटाने के लिए भी तैयार है। पाक सेना ने एलओसी के करीब स्थित आतंकियों के लॉन्च पैड्स अस्थायी तौर पर बंद कर दिए। हालांकि, भारत ने साफ कर दिया है कि आतंकवाद और घुसपैठ पर रोक ही शांति का एकमात्र रास्ता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत और पाकिस्तान के सैन्य अधिकारियों के बीच बातचीत होती रहती है।

पुलवामा हमले के बाद से तैनात है पाक की स्पेशल यूनिट

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि भारत का दबाव इतना ज्यादा है कि पाकिस्तानी सेना अब एलओसी से अपनी सबसे मजबूत यूनिट (स्पेशल सर्विस ग्रुप या एसएसजी) को हटाने पर भी तैयार हो गई है। उसने तोपखाने के इस्तेमाल पर भी रोक की बात कही है। ये यूनिट पुलवामा हमले में 40 सीआरपीएफ जवानों के शहीद होने के बाद तैनात की गई थी। लेकिन, भारतीय सेना ने एयर स्ट्राइक से पहले ही एलओसी पर तैयारी दुरुस्त कर ली थी।

कूटनीतिक दबाव भी बढ़ा

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान पर सिर्फ सैन्य नहीं बल्कि कूटनीतिक दबाव भी बहुत ज्यादा हो गया। अमेरिका, रूस, फ्रांस के साथ ही उसके करीबी दोस्त चीन ने भी उसे नसीहत दी। संयुक्त राष्ट्र द्वारा मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किया गया। पाक एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में है और अब उसपर ब्लैक लिस्ट होने का खतरा भी मंडराने लगा है। ऐसे में चरमराती अर्थव्यवस्था को आईएमएफ से भी कर्ज मिलने में भी बहुत मुश्किल होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिल्ली के दो स्टेडियम में ट्रेनिंग शुरू, 50 प्रतिशत खिलाड़ियों को ही अनुमति

नयी दिल्‍ली : स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (साई) ने खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए दिल्ली में दो स्टेडियमों को खोल दिया है। जवाहरलाल नेहरू और आगे पढ़ें »

टाइगर वुड्स ने गोल्फ खेलकर एक दिन में 152 करोड़ जुटाए

न्‍यूयार्क : कोरोनावायरस से जंग लड़ने के लिए एक चैरिटी गोल्फ टूर्नामेंट किया गया। इसमें अमेरिका के टाइगर वुड्स, पेटन मैनिंग की जोड़ी भी शामिल आगे पढ़ें »

ऊपर