एक बार फिर चर्चा में बीएसएफः जवान का वेतन काटा, नाखुश प्रधानमंत्री ने दी चेतावनी

नई दिल्लीः सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अपने अजीबोगरीब कारनामों को लेकर सूर्खियों में आ गई है। उसने प्रधानमंत्री के नाम के आगे श्री न लगाने पर जवान के 7 दिनों का वेतन काट लिया। वहीं, इस बात का प्रधानमंत्री को पता लगने पर उन्होंने नाराजगी जताई और जवान को उसको उसकी पूरी वेतन अदा करने देने का निर्देश दिया। साथ ही बीएसएफ अधिकारी को इस तरह की चीजें दोबारा न दोहराने की चेतावनी भी दी।
दरअसल, मामला सुर्खियों में आने के बाद पीएम मोदी ने खुद इस पर संज्ञान लिया है। बीएसएफ ने अपने आधिकारि टिवटर अकाउंट पर इसकी जानकारी दी कि प्रधानमंत्री ने जवान की वेतन काटने की सजा को रद्द करने का आदेश दिया। साथ ही उन्होंने जवान के खिलाफ सुनाई गई इस फैसले पर नाखुशी जाहिर की। पीएम मोदी ने काटे गए वेतन को जवान को वापस लौटाने का भी आदेश दिया है। वहीं जिस बटालियन कमांडिंग अधिकारी ने जवान को यह सजा दी, उनको आगे से ऐसे न्यायपूर्ण रुख नहीं अपनाने की चेतावनी दी गई है।

उल्लेखनीय है कि 21 फरवरी को जीरो परेड के दौरान जवान संजीव कुमार ने ‘मोदी प्रोग्राम’ शब्द का इस्तेमाल किया था। जवान द्वारा मोदी के नाम के आगे ‘माननीय’ या ‘श्री’ शब्दों का इस्तेमाल नहीं करने पर बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर अनुप लाल भगत ने नाराजगी जताई। उन्होंने जवान संजीव के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का निर्णय लिया। संजीव के खिलाफ बीएसएफ एक्ट की धारा 40 (व्यवस्था के प्रति पक्षपात और बल का अनुशासन) के तहत ‘दोषी’ पाया गया जिसके बाद जवान की सात दिन की सैलरी काटने की सजा सुनाई गई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

न्यूयॉर्क : कोलंबिया विश्वविद्यालय के ‘स्कूल ऑफ इंटरनेशनल एंड पब्लिक अफेयर्स’ के ‘भारतीय आर्थिक नीतियां केन्द्र’ ‘इंडियन इकोनॉमी : चैलेंजेस एंड प्रॉस्पेक्ट्स’ विषय पर आयोजित आगे पढ़ें »

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

नई दिल्ली : बजाज के दोपहिया वाहनों का जब भी जिक्र होता है तो चेतक स्‍कूटर की चर्चा जरूर होती है। दोपहिया एवं तिपहिया वाहन आगे पढ़ें »

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ruhani

ईरानी राष्ट्रपति रूहानी बोले- अमेरिका ने हम पर प्रतिबंध लगाकर मानवता के खिलाफ अपराध किया

पूर्व पीएम और आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के समय में ‘सबसे बुरे दौर में’ थी अर्थव्यवस्था: वित्तमंत्री

महिलाओ में बढ़ रहा है फॉरेस्ट फेशियल थेरेपी का क्रेज, जनिए क्या हैं फायदें

mexico

मैक्सिको में ड्रग्स तस्करों की गोलीबारी में एक जवान समेत 15 की मौत

abdulla

जम्मू-कश्‍मीर : फारूक अब्‍दुल्ला नजरबंद, बेटी साफिया को भी किया गया गिरफ्तार

chidambaram

आईएनएक्स केस में चिदंबरम से पूछताछ करने तिहाड़ पहुंची ईडी, दो घंटे बाद किया गिरफ्तार

ऊपर