उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में छः बजे तक 62-30 फीसदी मतदान हुआ

लखनऊ : लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में कुल ग्यारह राज्यों में 94 और केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी में एक सीट पर मतदाताओं ने वोट डाले। उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा। इस संबंध मेें प्रदेश के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चंद्र राय ने बताया कि शाम छः बजे तक औसतन 62-30 फीसदी मतदान हो चुका है। उन्होंने कहा कि नगीना में 62-10 फीसदी, अमरोहा में 68-77, बुलंदशहर में 62-14, अलीगढ़ में 62-80, हाथरस में 61-25, मथुरा में 60-56, आगरा में 59-60 और फतेहपुर सीकरी में 61-16फीसदी वोट डाले गये।
निर्वाचन आयोग से तुरंत कार्रवाई की मांग
इस बीच कई स्थानों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी के कारण मतदान बाधित होने की खबरें मिली हैं। बुलंदशहर में कई स्थानों पर जबकि अलीगढ़ और नगीना में भी कुछ जगहों पर ऐसी शिकायतें सामने आयी हैं। हालांकि चुनाव आयोग ने इनकी पुष्टि नहीं की है। वहीं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रदेश में कई जगह इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में खराबी आने पर चिंता जाहिर करते हुए निर्वाचन आयोग से तुरंत कार्रवाई की मांग की। सपा प्रमुख ने संवाददाताओं से कहा कि यह आयोग की जिम्मेदारी है। अगर ईवीएम खराब होने की कोई सूचना मिलती है तो वह ज्यादा से ज्यादा 15 मिनट में मशीन बदलें ताकि समय से पूरा मतदान हो सके। अखिलेश ने ईवीएम पर एक बार फिर सवाल उठाते हुए कहा कि लोग कई बार टेक्नोलाॅजी पर भरोसा नहीं कर पा रहे हैं। इस बारे में आयोग और सरकार को भरोसा दिलाना चाहिये।
गज्जूपुरा गांव में लोगों ने मतदान से इंकार किया
उधर बिजनौर जिले के गज्जूपुरा गांव में बूथ नहीं बनाये जाने से नाराज स्थानीय लोगों ने गुरुवार को मतदान से इंकार कर दिया। हालांकि बाद में स्थानीय प्रशासन के समझाने-बुझाने पर लोग वोट डालने पर राजी हो गये। बिजनौर के जिलाधिकारी सुजीत कुमार के अनुसार गज्जूपुरा में मतदाताओं की संख्या 300 से कम होने के कारण चुनाव आयोग के निर्देश पर यहां के बूथ को दो किलोमीटर के दायरे में स्थित दूसरे बूथ में ही शामिल कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि नियम के मुताबिक 300 से कम मतदाताओं वाले बूथ को उससे बड़े बूथ के साथ जोड़ा जा सकता है बशर्ते दोनों को मिलाने पर मतदाताओं की कुल संख्या 1400 से ज्यादा नहीं हो। कुमार ने कहा कि मतदान बहिष्कार की खबर मिलने पर सम्बन्धित उप जिलाधिकारी को मौके पर भेजा गया, जिन्होंने लोगों को समझाया इसके बाद वे मतदान को तैयार हो गये।

बता दें कि ईवीएम से मतदान कराये जाने को लेकर प्रदेश में सपा-बसपा सहित कई दल सवाल उठाते रहे हैं। इसको लेकर उन्होंने उच्च न्यायालय का दरवाजा भी खटखटाया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Mahatma Ghandi

इजराइल में महात्मा गांधी के नाम पर चौराहा

किरयात गत : महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में सोमवार को इजराइल के दक्षिणी शहर किरयात गत में एक नामी चौराहे का आगे पढ़ें »

modi Trump

ह्यूस्टन में ‘हाओडी मोदी’ कार्यक्रम में 50 हजार से ज्यादा लोग उपस्थित होंगे, मोदी और ट्रंप करेंगे संबोधित

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका के ह्यूस्टन में होने वाले कार्यक्रम ' हाओडी मोदी' में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शामिल होंगे, इस बात आगे पढ़ें »

ऊपर