उत्तर प्रदेश और केरल की दो राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव 24 अगस्त को

नयी दिल्ली : उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सांसद बेनी प्रसाद वर्मा और केरल से राज्यसभा सदस्य एमपी वीरेंद्र कुमार के निधन के कारण रिक्त हुई दो सीटों पर उपचुनाव 24 अगस्त को होंगे इसके अलावा आंध्रप्रदेश विधान परिषद के सदस्य एम वी रमना राव के इस्तीफे से रिक्त सीट के लिए उपचुनाव भी 24 अगस्त को होंगे।
26 अगस्त तक समाप्त हो जायेगी प्रक्रिया
चुनाव आयोग ने गुरुवार को यहां जारी विज्ञप्ति में कहा है कि इन दोनों सीटों के उपचुनाव के लिए छह अगस्त को अधिसूचना जारी की जाएगी जबकि 13 अगस्त को नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे और नामांकन पत्रों की जांच 14 अगस्त को होगी। इसके बाद 17 अगस्त तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। आंध्र प्रदेश विधान परिषद के उपचुनाव भी इसी कर्यक्रम के तहत होंगे। राव ने एक जुलाई को इस्तीफा दिया था। उनका कार्यकाल 29 मार्च 2023 तक था। विज्ञप्ति के अनुसार उपचुनाव के लिए मतदान 24 अगस्त को होगा और मतगणना उसी दिन शाम 5:00 बजे शुरू होगी तथा चुनावी प्रक्रिया 26 अगस्त तक समाप्त हो जायेगी। गौरतलब है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सदस्य बेनी प्रसाद वर्मा का इस वर्ष 27 मार्च को निधन हो गया था जबकि एमपी वीरेंद्र कुमार का निधन 28 मई को हो गया था। वर्मा का कार्यकाल दो अप्रैल 2022 तक था जबकि कुमार का कार्यकाल चार जुलाई 2022 तक था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अनअकैडमी, ड्रीम11 ने आईपीएल टाइटल प्रायोजक के लिये दस्तावेज सौंपे

नयी दिल्ली : शिक्षा प्रौद्यौगिकी कंपनी ‘अनअकैडमी’ और फंतासी स्पोर्ट्स मंच ‘ड्रीम11’ ने इस साल चीनी मोबाइल फोन कंपनी वीवो की जगह इंडियन प्रीमियर लीग आगे पढ़ें »

धोनी की अगुवाई में सीएसके खिलाड़ी आईपीएल शिविर के लिए चेन्नई पहुंचे

चेन्नई : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और चेन्नई सुपरकिंग्स के टीम के उनके साथी खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगे पढ़ें »

ऊपर