उत्तराखंड चारधाम के सभी श्रद्धालु सशर्त कर सकेंगे दर्शन

देहरादून : उत्तराखंड सरकार ने बाबा केदारनाथ, बाबा बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री चारों धाम के दर्शनों पर लगा प्रतिबन्ध अब समाप्त कर दिया गया है और देश के सभी श्रद्धालुओं के लिए भी सशर्त चारधाम यात्रा खोल दी गई है। इससे पहले अभी तक केवल राज्य के श्रद्धालुओं को ही यात्रा की अनुमति थी। सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि इस दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) को लेकर अन्य सामान्य आदेश भी लागू रहेंगे। उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने आज यह घोषणा की है।

72 घंटे पहले तक की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए

उन्होंने बताया कि अब राज्य में बाहरी श्रद्धालुओं को भी चारधाम यात्रा पर आने की अनुमति होगी, लेकिन उनके पास उत्तराखंड आने के 72 घंटे पहले तक की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए। इसके साथ ही वे श्रद्धालु भी यात्रा कर सकते हैं, जो उत्तराखंड पहुंचकर निर्धारित क्वारंटीन अवधि को पूरा कर चुके होंगे। यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण करेंगे। उन्हें पंजीकरण के साथ अपना पहचान पत्र (आईडी), कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट भी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। इसके अलावा वेबसाइट पर अपलोड किए गए दस्तावेजों की मूल प्रति अपने पास रखना भी अनिवार्य होगा। क्वारंटीन अवधि पूरी करने वाले श्रद्धालु वेबसाइट पर फोटो आईडी अपलोड कर अपना पास प्राप्त करेंगे और मंदिरों में जा सकेंगे। सरकार ने यह कदम तीर्थांटन एवं पर्यटन कारोबार को मजबूती देने के उद्देश्य से उठाया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पारा शिक्षकों ने किया विधायक अंबा प्रसाद के घर का घेराव

हजारीबाग : पारा शिक्षकों ने रविवार को हजारीबाग में बड़कागांव की विधायक अंबा प्रसाद के घर का घेराव कर अपना विरोध दर्ज किया। साथ ही आगे पढ़ें »

अनियंत्रित ट्रक ने ई-रिक्शा को रौंदा, 2 की मौत

देवघर : देवघर में रिखिया थाना इलाके में एक ट्रक ने ई-रिक्शा को टक्कर मार दी, जिसमें दो मजदूरों की मौत हो गई। दरअसल, रविवार आगे पढ़ें »

ऊपर