विश्व बैंक के अध्यक्ष ने की मोदी की तारिफ

नई दिल्ली : विश्व बैंक द्वारा जारी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत की रैंकिंग में पिछले दो साल में 50 से ज्यादा स्थानों का सुधार हुआ है। बुधवार को जारी रैंकिंग के बाद अब विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आज टेलीफोन पर बात की है। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को बधाई भी दी है। उन्होंने कहा कि 1.25 अरब से अधिक लोगों के देश ने 4 वर्षों की छोटी अवधि में 65 रैंकों की वृद्धि हासिल की है। किम ने इसे ऐतिहासिक करार दिया है।

वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ में देश की कोशिशों में सतत मार्गदर्शन और सहयोग के लिए विश्व बैंक के अध्यक्ष को धन्यवाद दिया। आपको बता दें कि विशेषज्ञों का मानना है कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिग में सुधार होने से देश की अर्थव्यवस्था को सहारा मिलने के साथ विदेशी निवेश बढ़ने से शेयर बाजार में भी तेजी आएगी। जिससे निवेशकों को इन्वेस्टमेंट पर मोटे रिटर्न मिलेंगे। इसके साथ ही विदेशी निवेश बढ़ने से देश में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।
वर्ल्ड बैंक के डेवलपमेंट इकनॉमिक्स के वरिष्ठ निदेशक और मुख्य कार्यवाहक अर्थशास्त्री शांता देवराजन ने कहा कि इस रैंकिंग में भारत को शीर्ष 50 में लाना सरकार के लिए कड़ी चुनौती है। हालांकि मौजूदा आर्थिक और अन्य सुधारों के कारण आने वाले वर्षों में भारत अपनी रैंकिंग में सुधार कर सकता है। उन्होंने कहा कि भारत वर्ल्ड बैंक के बेहतर प्रदर्शन करने वालों की सूची में भी शीर्ष 10 में शामिल है। वह इस सूची में दो साल से शीर्ष 10 में जगह बनाने में कामयाब रहा है जो कि एक दुर्लभ संयोग है। शांता ने सुधार उपक्रमों के हित में व्यक्तिगत रूप से रुचि लेने और ईज ऑफ डूइंड बिजनेस की राह आसान करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट, जानिए आज का भाव

नई दिल्ली : सोने और चांदी के वायदा भाव में शुक्रवार को गिरावट देखी जा रही है और आज सुबह 10 बजकर, 46 मिनट पर आगे पढ़ें »

ये बैंक बनेगा देश का सबसे बड़ा ग्रामीण बैंक

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक, पूर्वाचल बैंक और काशी गोमती संयुक्त ग्रामीण बैंक को मिलाकर बैंक ऑफ बड़ौदा अगले साल देश का सबसे आगे पढ़ें »

ऊपर