आयरन व स्टील ग्रुप के यहां आयकर का छापा, 100 करोड़ के बेहिसाब धन का पता चला

75 लाख कैश व 2.26 करोड़ की ज्वेलरी जब्त, कई लॉकर का पता चला
कोलकाता : आयकर विभाग की टीम ने कोलकाता के एक जानेमाने आयरन व स्टील ग्रुप के यहां छापामारी की। इस छापामारी में 100 करोड़ के बेहिसाब धन का पता चला है। इसके लिए आयकर की टीम द्वारा कोलकाता सहित संलग्न इलाकों में स्थित समूह के कार्यालयों व डायरेक्टरों के आवासों पर छापामारी की गयी। टीएमटी बार के उत्पादन और निर्माण सामग्री बनाने वाले इस कोलकाता के समूह का दुर्गापूर में प्लांट है। इस छापेमारी में काफी दस्तावेजों को भी जब्त किया गया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि 75 लाख रुपये की नकदी और 2.26 करोड़ रुपये मूल्य के आभूषण जब्त किए गए, जबकि कुछ बैंक लॉकर पर अंकुश लगा दिये गए। तलाशी अभियान से अब तक करीब 100 करोड़ रुपये के बेहिसाब धन का पता चला है, इनमें चल व अचल संपत्ति दोनों हैं। सीबीडीटी ने बताया कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा में इस समूह से संबंधित 20 से अधिक परिसरों पर छापेमारी की गयी। वहां से मिले दस्तावेजों और डिजिटल आंकड़ों से बेहिसाब नकद भुगतान, बेहिसाब नकद राशि से खरीद और बिक्री, उत्पादन को कम दिखाने समेत अन्य की जानकारी देने वाले सबूत मिले हैं।
शेल कंपनियों के जरिये मुनाफा कम दिखाया जाता था
सीबीडीटी के मुताबिक इन सबूतों के प्राथमिक विश्लेषण से पता चला है कि यह समूह शेल कंपनियां भी चला रहा था जो अपना बेहिसाब धन शेयर पूंजी व अप्रतिभूत ऋण की आड़ में बहीखाते में भेज दिया करता था। इसके साथ शेल कंपनियों के जरिये खर्चा अधिक दिखाकर मुनाफा कम दिखाया जाता था। सीबीडीटी ने दावा किया कि समूह के एक महत्वपूर्ण व्यक्ति से पूछताछ करने पर काफी अहम जानकारियां मिली हैं। अभी इन लॉकरों को खोलना बाकी है। उम्मीद है कि वहां से भी काफी कुछ मिल सकता है। आरोप है कि आईटी रिटर्न में गड़बड़ी तथा अन्य संदेह के आधार पर कार्रवाई करते हुए इस छापामारी को अंजाम दिया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

सीएम केजरीवाल का केंद्र पर निशाना, कहा…

नई दिल्ली : दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने फ्री सुविधाओं के मुद्दे को लेकर एक बार फिर केंद्र पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा आगे पढ़ें »

ऊपर