आज सबसे लंबी रात में बिना दूरबीन के भी दिखेगा अनूठा नजारा

नई दिल्लीः सोमवार, 21 दिसंबर 2020 को ज्योतिष और खगोलशास्त्र के नजरिए से बड़ी घटना होने जा रही है। आज रात सभी ग्रहों में सबसे ज्यादा शुभ फल देने वाले बृहस्पति ग्रह और शनि ग्रह एक दूसरे के बेहद करीब होंगे। खगोलशास्त्र के नजरिए आज की रात बहुत ही खास है। ये दोनों ग्रह एक दूसरे से मात्र 0.1 डिग्री की दूरी पर आ जाएंगे। खगोल विज्ञान में इस घटना को ग्रेट कंजक्शन का नाम दिया गया है। साथ ही आज साल की सबसे लंबी रात भी होगी। ऐसी दुर्लभ खगोलीय घटना हर 20 साल में होती है जब गुरु और शनि दोनों एक दूसरे के करीब आते हैं, लेकिन इस बार इन दोनों ग्रहों के बीच की दूरी सिर्फ 0.1 डिग्री होगी। यह सब करीब 400 वर्षों बाद हो रहा है। ऐसा महासंयोग साल 1623 में बना था जब ये यह दोनों ग्रह बहुत करीब थे। आज की घटना के बाद ऐसा दोबारा अब 2080 में होगा जब इस तरह से गुरु और शनि इतने करीब आएंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बच्ची को पालने के लिए रोज 30 फीट ऊंचे पेड़ों पर चढ़ती है ये मां ..

कोलकाता / तेलंगाना : हालत कब किसी इंसान को कहां से कहां पहुंचा दें इस बात का कुछ नहीं पता चलता। पर इंसान हर हालात आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : अरिंदम भट्टाचार्य शामिल हो सकते है भाजपा में

कोलकाता : बंगाल के तृणमूल विधायक अरिंदम भट्टाचार्य छोड़ सकते हैं पार्टी, कैलाश विजयवर्गीय से मिले।बस कुछ ही देर होंगे भाजपा में शामिल। आगे पढ़ें »

ऊपर