अरुणाचल सीमा पर 6 विवादित इलाकों में चीन ने बढ़ाई सक्रियता

भारतीय सेना ने झोंकी पूरी ताकत,पैट्रोलिंग बढ़ायी
ईटानगर/नयी दिल्ली : लद्दाख में भारतीय जवानों से मात खा चुका चीन अब अरुणाचल प्रदेश से लगी सीमा पर किसी नापाक हरकत की साजिश का प्रयास कर रहा है। इसके लिए पीपल्स लिब्रेशन आर्मी के जवानों को बड़ी संख्या में तैनात करने का काम शुरू किया है। इस हिस्से के अंदरूनी इलाके में भी चीनी सेना की मूवमेंट्स देखी गयी है। चीन की किसी भी लद्दाख और गलवान घाटी जैसी किसी भी हरकत से निपटने के लिए भारतीय सेना भी पूरी तरह तैयार है और चीनी सीमा पर पैट्रोलिंग बढ़ायी गयी है। भारतीय सेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है और उसने चीन से सटे 1962 के युद्ध के समय के छह विवादित इलाकों और चार संवेदनशील इलाकों में सतर्कता बढ़ा दी है। इन चार विवादित इलाकों में असापिला, लोंगजू, बीसा और माझा शामिल हैं और ये अपर सुबानसिरी जिले में स्थित हैं। यहां चीन ने एलएसी के पास एक रोड भी बना लिया है। चीन पूरे असापिला सेक्टर पर अपना अधिकार जताता है और इसलिए इसको लेकर काफी विवाद है। बेहद ऊंचाई पर स्थित असापिला सेक्टर भारत और चीन दोनों के लिए ही बेहद मुश्किल पोजिशन है और जाड़ों में चीनी सेना यहां टिकने की हिम्मत नहीं जुटा सकती। वे यहां से अगले 6 महीनों के लिए पूरी तरह कट जायेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

imran

पत्नी ‘बुशरा बीबी’ की सलाह बगैर नहीं करता कोई काम : इमरान

इस्लामाबाद : सरकार से जुड़े मामले हों या देश की कोई गंभीर समस्या पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हर एक मसले पर अपनी पत्नी बुशरा आगे पढ़ें »

फ्रांस : नीस हमले से जुड़ा तीसरा ‘आतंकी’ गिरफ्तार

ट्यूनीशियाई हमलावर से मुलाकात करने का है संदेह पेरिस : फ्रांस के नीस शहर के चर्च में चाकूबाजी करने वाले आतंकी के तीसरे सहयोगी को पुलिस आगे पढ़ें »

ऊपर