अमेजन सीईओ जेफ बेजोस ने मुकेश अंबानी समेत प्रमुख कारोबारियों से मुलाकात की

Jeff Bezos's stake in Mukesh Ambani's Reliance Retail

मुंबईः भारत आए अमेजन के फाउंडर और दुनिया के सबसे बड़े अमीर जेफ बेजोस ने शुक्रवार को देश के प्रमुख उद्योगपतियों से मुलाकात की। इस मीटिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एशिया के सबसे बड़े अमीर मुकेश अंबानी, भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल, गोदरेज ग्रुप के चेयरमैन आदि गोदरेज और अन्य प्रमुख कारोबारी भी शामिल हुए। टाटा और बिड़ला ग्रुप से कोई शामिल नहीं हुआ। बेजोस के भारत दौरे का शुक्रवार को आखिरी दिन था। सूत्रों के मुताबिक बेजोस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिलने का वक्त मांगा था, लेकिन संभव नहीं हुआ।
बेजोस की मीटिंग में किशोर बियाणी भी पहुंचे
बैठक में इन्फोसिस के फाउंडर एन आर नारायण मूर्ति, इन्फोसिस के सीईओ सलिल पारेख, फ्यूचर ग्रुप के फाउंडर-सीईओ किशोर बियाणी, शॉपर्स स्टॉप के बी एस नागेश, यूनीलीवर के संजीव मेहता, नेस्ले के सुरेश नारायण और प्रॉक्टर एंड गेम्बल के मधुसूदन गोपालन भी शामिल हुए।

पीयूष गोयल ने कहा था- अमेजन भारत में निवेश कर अहसान नहीं कर रही
बेजोस ने बुधवार को कहा था कि अमेजन अगले 5 साल में 71 हजार करोड़ रुपए के मेक इन इंडिया प्रोडक्ट एक्सपोर्ट करेगी। छोटे-मध्यम कारोबारों को डिजिटाइज करने के लिए 7,100 करोड़ रुपए का निवेश भी किया जाएगा। उन्होंने भारत के लोगों और संस्कृति की तारीफ भी की। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने तो नाराजगी भरे लहजे में गुरुवार को कहा था कि अमेजन भारत में निवेश कर कोई अहसान नहीं कर रही। हालांकि, उन्होंने कहा कि हर तरह के निवेश का स्वागत करते हैं लेकिन कंपनियों को देश के नियमों का पालन करना पड़ेगा।

उन्होंने भारतीय ग्राहकों और व्यापारियों के नाम पत्र लिखकर शुक्रवार को अमेजन की वेबसाइट पर पोस्ट कर दिया। उन्होंने लिखा- मैं जब भी भारत आता हूं तो मेरा लगाव और बढ़ जाता है। भारत के लोगों की ऊर्जा और व्यवहार मुझे हमेशा प्रेरित करता है। अमेजन के निवेश से 2025 तक भारत में 10 लाख नए रोजगार मिलेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘ दिल्ली व मुम्बई सहित 6 शहरों की उड़ान इस सप्ताह तक अपरिवर्तित ’

  कोलकाता : अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह तक दिल्ली व मुम्बई सहित 6 शहरों की उड़ानों के लिए सितंबर का शेड्यूल ही फॉलो किया जाएगा। आगे पढ़ें »

सुशांत को नहीं दिया गया था जहर, एम्स ने किया दावा

नई दिल्ली: एम्स के मेडिकल पैनल द्वारा सीबीआई को सौंपी गई रिपोर्ट ने यह स्पष्ट कहा है कि सुशांत सिंह राजपूत को जहर नहीं दिया आगे पढ़ें »

ऊपर