अब 1 दिन में ही लौट पाएंगे कैलास-मानसरोवर

पिथौरागढ़ : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये भारत-चीन सीमा पर व्यास घाटी में स्थित आखिरी भारतीय चौकी से जोड़ने वाले रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण घटियाबगड़-लिपुलेख मोटर मार्ग का उद्घाटन किया। सिंह ने पिथौरागढ़ से गुंजी तक 9 वाहनों के काफिले को रवाना कर 75.54 किलोमीटर सड़क को खोले जाने की घोषणा की। उद्घाटन के बाद राजनाथ ने कहा, “कैलास मानसरोवर जाने वाले श्रद्धालुओं की बड़ी मुश्किल अब आसान हो गई है। अब वो तीन सप्ताह की यात्रा एक ही हफ्ते में पूरी कर सकेंगे। इसके साथ ही स्थानीय लोगों और तीर्थ यात्रियों का दशकों पुराना सपना भी साकार हो गया है।” सड़क का उद्घाटन होने के बाद लिपुलेख दर्रे के जरिये होने वाली कैलास-मानसरोवर यात्रा भी श्रद्धालुओं के लिए बहुत सुविधाजनक हो जायेगी जो दर्शन करने के बाद एक दिन में ही भारत लौट सकते हैं। यह मार्ग घाटियाबगड़ से शुरू होता है और लिपूलेख में खत्म होता है। यहीं से कैलास मानसरोवर का आगाज होता है।
परियोजना ‘हीरक’ के मुख्य अभियंता विमल गोस्वामी ने बताया कि इस काफिले में चार छोटे वाहन और सीमा सडक संगठन (बीआरओ) और भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) के कुछ वाहन शामिल थे। सामरिक रूप से महत्वपूर्ण इस मार्ग के बन जाने से तवाघाट के पास मांगती शिविर से शुरू होकर व्यास घाटी में गुंजी और सीमा पर भारतीय भूभाग में स्थित भारतीय सुरक्षा चौकियों तक के 80 किलोमीटर से अधिक के दुर्गम हिमालयी क्षेत्र तक पहुंचना सुलभ हो गया है। इस सड़क का निर्माण 2008 में शुरू हुआ था और उसे 2013 तक पूरा होना था लेकिन नजांग और बूंदी गांव के बीच बहुत कठिन क्षेत्र होने के कारण इसमें विलंब होता चला गया। बुंदी क्षेत्र तक 51 किलोमीटर रास्ता काफी पहले तैयार हो गया था। इसके बाद तवाघाट से लखनपुर का हिस्सा था। यह सबसे दुर्गम और चुनौतीपूर्ण था।
इसमें ही ज्यादा वक्त लगा।” विमल कहते हैं, “15 किमी रास्ते काम हमने बीआरओ की निगरानी में प्राईवेट कंपनी से कराया।”

शेयर करें

मुख्य समाचार

यूएस ओपन में भाग लेना संदिग्ध : जोकोविच

बेलग्राद : अपने एड्रिया टूर के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित हुए विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपनी आलोचना आगे पढ़ें »

ओलंपिक : प्रत्येक राज्य से एक-एक खेल चुनने को कहा गया है : रीजीजू

नयी दिल्ली : खेल मंत्री किरेन रीजिजू ने बुधवार को कहा कि सरकार ने ओलंपिक में ज्यादा से ज्यादा पदक हासिल करने की मुहिम के आगे पढ़ें »

ऊपर