अब भारत के दुश्मनों की खैर नहीं, आईएएफ मंगा रहा है एयरस्ट्राइक वाले 100 और बम

नई दिल्लीः भारतीय वायुसेना ने एयरस्ट्राइक में उपयोग किए गए स्पाइस बम इजरायल से मंगाया है। भारत ने इजरायल के साथ 100 स्पाइस-2000 बमों का करार किया है। करीब 300 करोड़ रुपये की कीमत वाला यह सौदा दो से तीन माह के अंदर पूरा हो जाएगा।
स्पाइस-2000 बम वही हैं, जिनका इस्तेमाल भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त करने के लिए किया था। भारत ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी, जिसमें कई आतंकियों के मारे जाने की बात सामने आई थी। पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। मोदी सरकार के दूसरी बार सत्ता में आने के बाद यह पहला बड़ा सैन्य समझौता होगा। इजरायल अगले तीन महीने में अत्याधुनिक स्पाइस बमों की खेप भारत को सौंप देगा। इन बमों के मिलने पर भारतीय वायुसेना की ताकत में कई गुना इजाफा हो जाएगा।

यह है विशेषता
इन स्पाइस बमों की खास बात यह है कि इनसे सटीक निशाना लगाया जा सकता है। ये बम बंकरों को आसानी से नष्ट कर सकते हैं। वॉरहेड का इस्तेमाल कर आसानी से इन बमों से बिल्डिंग को नष्ट किया जा सकता है। इससे पहले भारत ने इजरायल से करीब 200 स्पाइस-2000 स्मार्ट बम खरीदे थे। बताया जा रहा है कि इन नए बमों का ट्रायल भी हो गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्या सच में आज रात आ रहा है विजय माल्या भारत ?

नयी दिल्ली : देश के 17 बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये गबन कर भागे विजय माल्या के आज रात किसी भी वक्त भारत में आगे पढ़ें »

corona

बंगाल में कल से आज कुछ कम आए संक्रमण के मामले

कोलकाता : बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के मंगलवार की तुलना में आज (बुधवार) को 340 मामले आए है जबकि मंगलवार आगे पढ़ें »

ऊपर