अब नयी भूमिका में दिखेंगे डाकिये : महाजन

अनूठी बैंकिंग सुविधा आईपीपीबी : अकबर
इंदौर/विदिशाः लोकसभा अध्यक्ष व पूर्व सूचना-संचार राज्य मंत्री सुमित्रा महाजन ने शनिवार को जीपीओ में इंडिया पोस्ट पेंमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की पहली शाखा की औपचारिक शुरुआत करते हुए कहा कि डाक विभाग के नये अवतार से दूर-दराज के गांवों में भी वित्तीय सेवाओं का विस्तार होगा और बैंकिंग प्रणाली से जुड़ने से गांव-देहात के लोग भी बैंक खाते खोल सकेंगे।
इसके औपचारिक उद्घाटन के लिए बास्केटबॉल परिसर में आयोजित एक समारोह में उन्होंने कहा कि इससे गांवों के लोगों के पास विभिन्न सरकारी योजनाओं की राशि पहुंच सकेगी। अत्याधुनिक संचार सुविधाओं के दौर में भी आईपीपीबी के जरिए डाकघरों में नयी जान फूंकी गयी है।
विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर ने विदिशा जिला मुख्यालय पर एसएटीआई परिसर में इसका शुभारंभ करते हुए कहा कि आम नागरिकों की जरूरत के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनूठी बैंकिंग सुविधा ‘आपका बैंक, आपके द्वार’ शुरू की है। इससे गरीबों को बैंक नहीं जाना होगा बल्कि बैंक उनके घर आयेगा। इसके माध्यम से नागरिकों को उनके ही घर में खाता खुलवाने की सुविधा मिलेगी। खाताधारक से किसी प्रकार के दस्तावेज की फोटोकॉपी नहीं ली जाएगी, सिर्फ आधार और मोबाइल नंबर बताने पर शून्य बैलेंस से खाता खोला जाएगा जिसमें कोई न्यूनतम बैलेंस राशि नहीं होने से सुविधा होगी। खाताधारकों को जरूरत पड़ने पर टोल-फ्री नंबर पर कॉल करने से राशि उनके घर पहुंच जाएगी। इससे सभी डिजिटल भुगतान होंगे।
इस अवसर पर राज्य के उद्यानिकी राज्य मंत्री सूर्यप्रकाश मीणा सहित जिले के विधायक और कई जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट, जानिए आज का भाव

नई दिल्ली : सोने और चांदी के वायदा भाव में शुक्रवार को गिरावट देखी जा रही है और आज सुबह 10 बजकर, 46 मिनट पर आगे पढ़ें »

ये बैंक बनेगा देश का सबसे बड़ा ग्रामीण बैंक

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक, पूर्वाचल बैंक और काशी गोमती संयुक्त ग्रामीण बैंक को मिलाकर बैंक ऑफ बड़ौदा अगले साल देश का सबसे आगे पढ़ें »

ऊपर