अब धुंध भरे मौसम में भी आप चला सकेंगे वाहन, आ गयी तकनीक

देहरादून : आईआईटी, रुड़की ने धुंध भरे मौसम की स्थिति में सुचारू रूप से वाहन चलाने और दुर्घटनाओं को कम करने के लिए एक प्रणाली विकसित की है। आईआईटी-रुड़की की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि अनुसंधानकर्ताओं की एक टीम ने कम दृश्यता की स्थिति में बेहतर ढंग से गाड़ी चलाने के लिए एल्गोरिदम विकसित किया है। हर साल कोहरे के कारण सैकड़ों सड़क दुर्घटनाएं होती हैं।
सड़क और रेल दुर्घटना होगी कम
अनुसंधान का प्रकाशन आईईईई (इंस्टीटूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स) ट्रांजेक्शन ऑन इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम्स की पत्रिका में किया गया है। अनुसंधानकर्ताओं में से एक ब्रजेश कुमार कौशिक ने कहा, ‘इस अनुसंधान का उद्देश्य रियल-टाइम डिफॉगिंग के लिए एक प्रणाली तैयार करना था, जो कोहरे के इनपुट फ्रेम से एक स्पष्ट छवि का निर्माण करता है।’ आईआईटी-रुड़की के निदेशक अजित कुमार चतुर्वेदी ने कह, ‘कोहरे के कारण खराब दृश्यता के चलते वाहनों के टकराने से प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में घातक दुर्घटनाएं होती हैं। यह उन्नत प्रणाली चालकों को वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने और कोहरे के कारण सड़क और रेल दुर्घटना के जोखिम को कम करने में सहायता करेगी।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

12 अगस्‍त को दुनिया की पहली कोरोना वैक्‍सीन होगी पंजीकृत

वायरस टीके के लिए रूस की जल्दबाजी ने पश्चिम में चिंताएं बढायीं मॉस्को : दुनियाभर में जहां कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो आगे पढ़ें »

बीसीसीआई का दावा, यूएई में आईपीएल कराने को केंद्र सरकार की हरी झंडी

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराने की मंजूरी मिल गयी है आगे पढ़ें »

ऊपर