अब तक 50 लाख प्रवासियों को भेजा गया श्रमिक स्पेशल से: गोयल

piyush goyal

सन्मार्ग संवाददाता,कोलकाताः रेल, वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार ने अब तक 3705 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 50 लाख यात्रियों को विभिन्न राज्यों में भेजा गया है। 75 लाख से ज्यादा फूड पैकेट, पानी व अन्य सामान निःशुल्क श्रमिक स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को दिए गए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के पहले वर्ष में कई अहम फैसले लिए गए हैं। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35ए को निरस्त किया गया। ‘नागरिकता संशोधन बिल वर्षों से लटकाया जा रहा था। हमारी सरकार ने फैसला लिया। इस फैसले के कारण आज सीएए लागू हुआ।’ सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपये का आत्मनिर्भर भारत पैकेज घोषित किया है। इसके माध्यम से उद्यमियों से लेकर कारोबारियों तक लाभ पहुंचाया जा सकेगा। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में 120 देशों को मदद करते हुए उन्हें दवाइयां भी पहुंचाई गई। प्रधानमंत्री ने मेक इन इंडिया का नारा दिया था, इसके तहत हमने पीपीई किट, सैनिटाइजर, फेस शिल्ड बनाया। रेल मंत्रालय के अंतर्गत भी कई उपलब्धियां रहीं। 2019-20 में कोई रेल हादसा नहीं हुआ। रेल पंकच्युएलिटी 10 फीसदी बढ़ी। सभी अनमैन्ड लेवल क्रासिंग हटाए गए। लॉकडाउन के दौरान खाद्यान्न, चीनी, नमक, दवाईयां, एडिबल ऑयल, कोयला व अन्य आवश्यक सामानों की आपूर्ति जारी रखने में रेलवे ने अहम भूमिका निभाई। मालगाड़ी से सामान समय पर पहुंचाए गए। रेल लाइन का दोहरीकरण, नए लाइन पर काम किया गया। एफडीआई में वृद्धि
हुई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में तीसरे दिन भी कोरोना के 800 से ज्यादा मामले, 25 की हुई मौत

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 850 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

कोरोना की वजह से 9वीं-12वीं के पाठ्यक्रम 30 फीसदी घटे

नयी दिल्ली : कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच स्कूलों के ना खुल पाने के कारण शिक्षा व्यवस्था पर असर और कक्षाओं के समय में आगे पढ़ें »

ऊपर