अब कोरोना संदिग्ध मरीज को रखा जा सकेगा ‘होम आइसोलेशन’ में, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किये दिशानिर्देश

नयी दिल्ली : देशभर में महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन के 48वें दिन सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के संदिग्ध मरीजों के लिए सशर्त होम आइसोलेशन के लिए दिशा निर्देश जारी किया गया है। इसके तहत हल्के लक्षण पाये जाने वाले मरीज घर में आईसोलेशन पर रहने की सुविधा दे दी है। सोमवार को जारी किये गये दिशा निर्देश के तहत संदिग्ध मरीजों को तीन वर्ग में बांटा है। पहले वर्ग में कम लक्षण वाले मरीज, जिन्हे कोरोना केयर केंद्र में रखा जाता है। दूसरे वर्ग में वो मरीज जिनमें कोरोना संक्रमण के 3-4 लक्षण दिखते है, इन संक्रमित रोगियों को कोरोना स्वास्थ केंद्र में रखा जाता है और तीसरे वर्ग में वो मरीज को रखा जाता है जिनमें कोरोना वायरस संक्रमण के सभी तरह के लक्षण देखे जा सकते है, इस तरह के संक्रमित मरीजों को कोरोना अस्पताल में रखा जाता है।
ये है दिशानिर्देश
मंत्रालय के दिशानिर्देश के अनुसार मरीज के पास घर पर आइसोलेशन की सुविधा उपलब्ध होनी आवश्यक है। कोई भी कोरोना संक्रमित मरीज होम आइसोलेशन में तभी जा सकता है जब डॉक्टर अपनी रिपोर्ट में मरीज को घर जाने की इजाजत दे। होम आइसोलेशन एक आदमी 24 घंटे उसके साथ रहने वाला होना चाहिए। समय- समय पर मरीज की सेहत की जांच की जाएगी और जिला स्वास्थ्य अधिकारी को रिपोर्ट की जानकारी दी जाएगी। अस्पताल के साथ उसे हर समय कॉन्टेक्स रखना होदा और हर छोटी बड़ी दिक्कत की जानकारी अस्पताल को मिलती रहनी चाहिए। मरीज के मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु एप होना अनिवार्य है। स्वास्थ्य विभाग की टीम भी समय-समय पर कोरोना मरीज की निगरानी करेंगे। जो भी मरीज होम आइसोलेशन में जाएगा उसे एक फॉर्म भरना होगा और स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी जाने वाली गाइडलाइन का पालन करना होगा।

देशभर में आए 4213  नए मामले

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण के 4,213 मामले सामने आए हैं जिससे सोमवार तक देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 67,152 पर पहुंच गई। वहीं 97 लोगों की मौत के बाद कोरोना वायरस अब तक देश में 2,206 लोगों की जान ले चुका है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज पहला टेस्ट : बारिश व खराब रोशनी के कारण मैच रुका, इंग्लैंड ने एक विकेट पर 35 रन बनाए

लंदन : इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट की सीरीज का पहला मैच साउथैम्पटन में खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले आगे पढ़ें »

एशिया कप रद्द, आईपीएल होने के आसार बढ़े

नयी दिल्ली : बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बुधवार को एशिया कप के रद्द होने की घोषणा की जिसका आयोजन सितंबर में किया जाना था। आगे पढ़ें »

ऊपर