अच्छी खबरः 94 लाख संक्रमितों में से 88 लाख ने दी कोरोना वायरस को मात

– गत 24 घंटे में आए 42 हजार नए केस
नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 94 लाख तक पहुंच गई है। आज लगातार 22वें दिन कोरोना के 50 हजार से कम नए मामले दर्ज किए गए। देश में पिछले 24 घंटे में 41,810 नए संक्रमित मरीज आए हैं। वहीं 496 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए। अच्छी बात ये है कि बीते दिन 42,298 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कोरोना मामले बढ़ने की ये संख्या दुनिया में अमेरिका और ब्राजील के बाद सबसे ज्यादा है। वहीं मौत की संख्या दुनिया में आठवें नंबर पर है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 93 लाख 93 हजार हो गए हैं। इनमें से अब तक एक लाख 36 हजार 696 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। कुल सक्रिय केस घटकर चार लाख 54 हजार हो गए। पिछले 24 घंटे में सक्रिय केस की संख्या 984 घट गई। अब तक कुल 88 लाख 2 हजार लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 42,298 मरीज कोरोना से ठीक हुए।
पॉजिटिविटी रेट सात फीसदी है
26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सक्रिय केस 20,000 से कम हैं और 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक्टिव केस 20,000 से ज्यादा हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार, देश में 28 नवंबर तक कोरोना वायरस के लिए कुल 13 करोड़ 95 लाख सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 12.83 लाख सैंपल कल टेस्ट किए गए। पॉजिटिविटी रेट सात फीसदी है।
मृत्यु दर और रिकवरी रेट
महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में कोरोना वायरस के एक्टिव केस, मृत्यु दर और रिकवरी रेट का प्रतिशत सबसे ज्यादा है। राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। इसके साथ ही भारत में रिकवरी रेट भी लगातार बढ़ रहा है। फिलहाल देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.46 फीसदी है जबकि रिकवरी रेट 93.68 फीसदी है.। सक्रिय केस 5 फीसदी से भी कम है। सबसे ज्यादा सक्रिय केस महाराष्ट्र में हैं। सक्रिय केस मामले में दुनिया में भारत का सातवां स्थान है। कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है। रिकवरी दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में हुई है। मौत के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत का स्‍थान है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

मार्च तक सभी ट्रेनें चलने की उम्मीद

अभी 1100 स्पेशल गाड़ियां चल रहीं, इनमें दोगुना किराया वसूला जा रहा नई दिल्ली : देश में कोरोना की स्थिति में सुधार के बावजूद बड़ी संख्या आगे पढ़ें »

रिलीज के साथ ही छा गया खेसारी का नया गाना

कोलकाता : अपनी आवाज और अदाकारी से लाखों लोगों को दीवाना बना चुके भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार एक्टर खेसारी लाल यादव का नया वीडियो आगे पढ़ें »

ऊपर