अच्छी खबरः नया सिम कार्ड लेने के लिए अब आधार की अनिवार्यता नहीं, सरकार ने जारी किया दिशा-निर्देश

नई दिल्लीः अब बिना आधार कार्ड के भी उपभोक्ताओं को सिम कार्ड मिल सकता है। मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से फटकार लगाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने इस विषय पर नया दिशा निर्देश जारी किया है। इसके तहत नया सिम खरीदने के दौरान आधार कार्ड ही नहीं बल्कि ड्राईविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी जैसे कार्ड दिखाने पर भी सिम उपलब्‍ध हो सकेगी। टेलीकॉम सेक्रेटरी अरुणा सुंदराजन ने बताया कि मोबाइल कंपनियों को ये आदेश तत्काल प्रभाव से लागू करने को कहा गया है। उन्होंने कहा क‌ि टेलीकॉम कंपनी हर तरह के केवाईसी डाक्यमेंट दिखाने पर ग्राहकों को सिम दे सकेंगी।
इसलिए लगाई सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को फटकार
ये कदम हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के सरकार से पूछे गए सवाल के जवाब में उठाया गया है। दरअसल, सरकारी संस्था यूआईडीएआई ने अपने सर्कुलर में कहा था कि सुप्रीम कोर्ट ने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की बात कही है और मार्च 2017 तक सभी मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरुरी हैं। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को फटकार लगाते हुए कहा था कि उसने कभी इस तरह के निर्देश नहीं दिए। सरकार ने इन बातों को ध्यान में रखते हुए उपर्युक्त कदम उठाया और दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। खबरों के अनुसार अब उपभोक्ताओं को बिना आधार के भी नया सिम कार्ड मिल सकता है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 13 मार्च को आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराने की डेडलाइन (आखिरी तारीख) अनिश्चित वक्त तक टाल दी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

modi

युवासाथियों के साहसिक कार्यों से मिलती है प्रेरणा और ऊर्जा : मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को विभिन्न श्रेणियों में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता बच्चों के कार्यो की सराहना करते हुए उनपर गर्व जताया। आगे पढ़ें »

brazil

ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो भारत पहुंचे, गणतंत्र दिवस परेड में होंगे मुख्य अतिथि

नई दिल्ली : ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो शुक्रवार को चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे जहां भारत के साथ घनिष्ठ सामरिक आगे पढ़ें »

ऊपर