अगले महीने से कई राज्यों में अनलॉक की होगी शुरुआत

नई दिल्ली : देश में कोरोना के कम हो रहे केस के बाद क्या पाबंदियों में आने वाले समय में ढील मिलेगी। लंबे समय के लॉकडाउन के बाद क्या राज्यों में अनलॉक की शुरुआत होगी। दिल्ली, एमपी समेत कुछ राज्यों ने इसके संकेत दे भी दिए हैं कि कोरोना की यही रफ्तार रही तो आने वाले हफ्ते में छूट दी जाएगी। हालांकि कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां फिलहाल छूट मिलती नहीं दिख रही।
– दिल्ली में अब नहीं बढ़ेगा लॉकडाउन ?
दिल्ली में लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राजधानी में लागू लॉकडाउन को 31 मई सुबह 5 बजे तक बढ़ाने की घोषणा की।
महाराष्ट्र में ब्रेक द चेन मुहिम कारगर, मिलेगी राहत
महाराष्ट्र में कोरोना के कम हो रहे केस के बीच लोगों की निगाहें इस बात पर है कि क्या उद्धव सरकार एक जून के बाद भी लॉकडाउन बढ़ाएगी या नियमों में कुछ ढील दी जाएगी। महाराष्ट्र के हेल्थ मिनिस्टर राजेश टोपे ने इसको लेकर जो संकेत दिए हैं उससे लगता है कि आने वाले वक्त में कुछ ढील मिलेगी। राजेश टोपे ने कहा कि यदि राज्य में संक्रमण की दर में गिरावट आती है और यह दस फीसदी के नीचे रहा तो चरणबद्ध तरीके से ढील दी जा सकती है।
– मध्य प्रदेश में हो गई अनलॉक की शुरुआत
मध्य प्रदेश में लंबे लॉकडाउन के बाद अनलॉक की शुरुआत हो गई है। राज्य के 5 जिलों में कुछ ढील दी गई है। जिन जिलों में छूट दी गई है वहां संक्रमण की दर कम रही तो इसी आधार पर बाकी जिलों में 1 जून से छूट दी जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने इसके संकेत दे दिए हैं। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दो दिन पहले ही कहा कि हम अनंतकाल तक बंद नहीं रख सकते हैं। हमें 1 जून से धीरे-धीरे अनलॉक करना है।
– यूपी में ब्लैक फंगस ने बढ़ाई चिंता
उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। अब सारी पाबंदियां 31 मई तक पहले की तरह जारी रहेंगी। कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सरकार ने प्रदेश में पाबंदियों के साथ लॉकडाउन लगाने का फैसला किया था। यूपी के शहरी इलाकों में कोरोना मरीजों की संख्‍या कम हो रही है, साथ ही रिकवरी रेट भी बढ़ा है लेकिन गांवों में मामले बढ़े हैं इसको लेकर सरकार सजग है। कोरोना के केस कम हो रहे हैं लेकिन यूपी अब ब्लैक फंगस के केस बढ़ने लगे हैं।
– बिहार में आज होगा फैसला
बिहार में कोरोना के केस कम हुए हैं लेकिन लॉकडाउन को सरकार पांच जून तक बढ़ा सकती है। बिहार में पहली बार लॉकडाउन को 15 मई तक के लिए किया गया जिसे बाद में बढ़ाकर 25 मई तक कर दिया गया है। आज आपदा प्रबंधन समूह की बैठक बुलाई गई है जिसमें लॉकडाउन की अवधि दस दिन के लिए और बढ़ाई जा सकती है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले ही इसे बढ़ाने का संकेत दे चुके हैं। बिहार में केस 5 हजार से कम हो गए हैं।
– राजस्थान में 8 जून तक लॉकडाउन
प्रदेश में कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच चल रही लॉकडाउन को बढ़ाए जाने और न जाने की खबर पर विराम लग गया है। प्रदेश में लॉकडाउन 8 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। अब 8 जून तक लागू लॉकडाउन के संबंध में नई गाइडलाइन जारी की गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टूटे हुए बाल रातोंरात बना देंगे लखपति, जानिए कैसे

नई दिल्ली: अक्सर लोग अपने टूटे हुए बालों से परेशान रहते हैं। इसके लिए वे कई ट्रीटमेंट लेते हैं और लाखों रुपए खर्च कर देते हैं, आगे पढ़ें »

बारिश शुरू होते ही गड्ढों से पट गयीं कोलकाता की सड़कें

पिछले कुछ दिनों में हुईं सड़क दुर्घटनाएं 16 जून : मैदान : प्राइवेट कार ने 2 बाइक सवारों को धक्का मारा 12 जून : तारातला : मोटर आगे पढ़ें »

ऊपर