अगली जुलाई से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री कई खूबियों व डिफेंस से लैस विमान से भरेंगे उड़ान

air india
नई दिल्लीः अब अगले साल जुलाई से राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री डिफेंस व कई खूबियों से लैस नए बोइंग 777 विमान  से उड़ान भरेंगे।  ये विमान अत्याधुनिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम्स से लैस होंगे, जिसे एयर इंडिया के नही बल्कि एयर फोर्स के पायलट उड़ाएंगे। देश के वीआईपीपीज की सुरक्षा को लेकर सरकार सख्त है। इसके लिए सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के पायलटों को नए बोइंग 777 विमानों को उड़ाने का प्रशिक्षण भी दे रही है।
अभी बी777 विमानों को उड़ाने का प्रशिक्षण प्राप्त एयर इंडिया पायलट्स वायु सेना के पायलटों को मुंबई के कलीना ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण दे रहे हैं।
अधिकारी ने बताया कि बी777 विमानों के लिए वायुसेना के 4-6 पायलट को एयर इंडिया द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। वायुसेना के कुछ अन्य पायलटों को भी जल्द प्रशिक्षित किया जाएगा। भारतीय वायुसेना के पायलटों को कर्मशल एयक्राफ्ट की ट्रेनिंग लेनी पड़ रही है।’
जुलाई 2020 से इन वीवीआईपीज के लिए दो ब्रैंड न्यू बोइंग 777 का इस्तेमाल होगा। नए विमानों का उपयोग केवल गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए किया जाएगा।
यह होगी विशेषता
अमेरिकी प्लांट में तैयार हो रहे अमेरिकी बी777 विमान लार्ज एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड काउंटर मेजर्स (एलएआईआरसीएम) और सेल्फ प्रॉटेक्शन सूइट्स (एसपीएस) से लैस होंगे। ये जुलाई 2020 में भारत आ जाएंगे। ऐसा पहली बार होगा जब ‘एयर इंडिया वन’ के पायलट्स एयर इंडिया के नहीं होंगे। वैसे इन विमानों को पायलट्स तो बदल रहे हैं, लेकिन मैंटनेंस टीम एयर इंडिया इंजनियरिंग सर्विसेज लि. (एआईईएसएल) की ही रहेगी। साथ ही, विमान के अंदर अभी की तरह एयर इंडिया क्रू ही सर्विस देगा।
अभी तक बोइंग 747 विमान से करते थे यात्रा
अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के लिए एयर इंडिया के पास बोइंग 747 विमान है। इस विमान को ‘एयर इंडिया वन’ नाम दिया गया है और इसे एयर इंडिया के पायलट उड़ाते हैं। जब यह बी747 विमान गणमान्य व्यक्तियों के लिए उड़ान नहीं भरते तो एयर इंडिया इनका इस्तेमाल कमर्शल ऑपरेशन के लिए करती है।
शेयर करें

मुख्य समाचार

महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन के बाद उनके साथ अशोभनीय व्यवहार किया गया : लालू प्रसाद

पटना : राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद ने शुक्रवार को बिहार की नीतीश कुमार सरकार पर महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के साथ ‘अशोभनीय’ आगे पढ़ें »

हर तबके और हर इलाके का विकास एकमात्र लक्ष्य : नीतीश कुमार

पूर्णिया : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार का एकमात्र लक्ष्य न्याय के साथ विकास, जिसके तहत हर तबके आगे पढ़ें »

ऊपर