स्वतंत्रता दिवस पर विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र से किया जायेगा सम्मानित

abinandan

नई दिल्ली : वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर वीर चक्र से सम्‍मानित किया जाएगा। दरअसल, अभिनंदन ने पाकिस्‍तान के बालाकोट में आतंकियों के ठिकाने को निशाना बनाकर एयर स्‍ट्राइक किया था। साथ ही भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्‍तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था। बुधवार काे इस बात का ऐलान किया गया कि अभिनंदन के वीरता के लिए उन्हें 73वें स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र के सम्मान से नवाजा जायेगा।
अन्य शहीदों को भी मिलेगा सम्मान
इस स्वतंत्रता दिवस पर जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के विरूद्ध अभियान में शहीद हुए प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र और 8 अन्य सैनिकों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा। हालांकि, इनमें से 5 सैनिकों को यह सम्मान मरणोपरांत मिलेगा। इसके अलावा केंद्र सरकार ने इस बार 96 पुलिसकर्मियों को उत्कृष्ट सेवा पुरस्कार देने का फैसला किया है। इनमें 15 सीबीआई अधिकारियों के नाम शामिल हैं।
पायलटों को भी मिल सकता है सम्मान
सूत्रों के मुताबिक, वायुसेना ने 26 फरवरी को एयर स्ट्राइक में शामिल रहे मिराज-2000 के पांच पायलटों को वायुसेना मेडल देने का भी ऐलान किया था। हालांकि, अभी इस बारे में आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। भारतीय पायलटों ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर इजराइल में बने स्पाइस 2000 बम बरसाए थे। इस दौरान करीब 300 आतंकी मारे गए थे।
60 घंटे के संघर्ष के बाद रिहा हुए थे अभिनंदन

27 फरवरी को, भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ने के दौरान हवा में हुई लड़ाई में अभिनंदन का मिग-21 बाइसन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो कर गिर गया और अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। अभिनंदन लगभग तीन दिन तक करीब 60 घंटे पाकिस्तान की कैद में रहे। हालांकि, बाद में अतंरराष्ट्रीय दबाव क कारण पाकिस्तान ने एक मार्च रात कोअभिनंदन काे रिहा किया था। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायुसेना के बेंगलुरु स्थित ‘इंस्टीटूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन’ ने गहन जांच के बाद अभिनंदन को फिर से विमान उड़ाने की मंजूरी दे दी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अच्छे संबंधों के लिए रिश्ते में बोरियत भी जरूरी है : एक्सपर्ट

नई दिल्ली : लोगों को अक्सर लगता है कि लंबे समय तक अफेयर और शादी के बाद कुछ चीजें मिसिंग है, जो शुरू में कपल्स आगे पढ़ें »

अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार !

बजट कार्यालय ने व्यक्त किया अनुमान वाशिंगटनः अगले वित्त वर्ष में अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार जाने की आशंका है। यह आगे पढ़ें »

ऊपर