बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर फिर हमला, तीन रॉकेट दागे गए

usa

बगदाद : इराक की राजधानी बगदाद में सोमवार देर रात अमेरिकी दूतावास के नजदीक तीन कत्यूषा रॉकेट दागे गए। यह दूतावास बगदाद के ग्रीन जोन में स्थित है जिसे शहर का उच्च सुरक्षा वाला क्षेत्र माना जाता है। सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, जफरनियाह जिले से तीन रॉकेट प्रक्षेपित किए गए थे। इस धमाके के तुरंत बाद ग्रीन जोन में सुरक्षा अलार्म बज उठा। हमले में अब तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। बता दें कि ग्रीन जोन पर इससे पहले भी हमले हो चुके हैं जिनके लिए अमेरिका की ओर से ईरान समर्थित अर्धसैनिक समूहों को दोषी ठहराया जाता रहा है।

‘ईरान अपने दुश्मनों को जोरदार तरीके से मारेगा’

अमेरिका ने 3 जनवरी को बगदाद एयरपोर्ट पर हवाई हमले में ईरान के सैन्य कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया था जिसके बाद इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के नए कमांडर के तौर पर इस्माइल कानी को चुना गया है। कानी ने सोमवार को ही अमेरिका को कायर कहते हुए हमले की धमकी दी थी। कानी ने कहा था कि सुलेमानी को मारने के लिए अमेरिका ने कायरतापूर्ण तरीके से हमला किया लेकिन इरान अपने शत्रुओं को जोरदार तरीके से मार गिराएगा।

अमेरिका का दावा- सभी सैनिक सुरक्षित

जनरल कासिम की मौत का बदला लेने के प्रयास में ईरान की ओर से बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास पर 7 जनवरी को 22 मिसाइलें और 8 जनवरी को दो मिसाइलें दागीं गईं। ईरान के दावे के मुताबिक अनबर प्रांत में ऐन अल-असद एयर बेस और इरबिल के एक ग्रीन जोन पर हमले में अमेरिका के 80 सैनिक मारे गए। इसके साथ ही ईरान के सर्वोच्च नेता अली हसन खामेनेई ने धमकी भरे लहजे में कहा था कि पश्चिम एशिया में जितने भी अमेरिकी सैनिकों को तैनात किया गया है, उन सब को खदेड़ा जाएगा। उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से कहा गया कि ईरान द्वारा अमेरिकी दूतावास पर किए गए हमले में कोई भी अमेरिकी सैनिक घायल नहीं हुआ है और सब कुछ ठीक है।

अमेरिका -ईरान के बीच बढ़ा तनाव

गौरतलब है कि अमेरिका की ओर से 3 जनवरी को बगदाद एयरपोर्ट पर ड्रोन हमला किया गया था जिसमें ईरान की इलीट कुद्स सेना के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी और इराक के ईरान समर्थित संगठन- पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स (पीएमएफ) के कमांडर अबु महदी अल-मुहंदिस समेत 8 लोग मारे गए थे। इस हमले के बाद से ही अमेरिका और ईरान के मध्य तनाव की स्थिति गंभीर बन गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना वायरस की वजह से दुर्गापूजा की फीकी पड़ सकती है रौनक

कोलकाता : पश्चिम बंगाल का सबसे बड़ा त्यौहार दुर्गा पूजा कोरोना वायरस के आर्थिक प्रभाव के चलते बजट पर असर पड़ने जा रहा है और आगे पढ़ें »

देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1965, मृतक संख्या 50, नौ नए मामले आए सामने

नयी दिल्ली : देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर गुरुवार को 1,965 हो गए और वहीं इससे अब तक 50 लोगों की जान जा चुकी आगे पढ़ें »

ऊपर