ट्रम्प ने कहा, भारत-पाक के प्रधानमंत्रियों से जल्द मिलूंगा

Trump-Ind-Pak Prime Ministers

वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव में कमी आई है और वह शीघ्र ही दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों से मिलने वाले हैं। ट्रम्प ने सोमवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से हुए साक्षात्कार के दौरान कहा कि वह शीघ्र ही भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात करेंगे।

22 सितम्बर को मिलेंगे मोदी से ट्रम्प
ट्रम्प ने कश्मीर का नाम लिये बगैर कहा कि ‘‘ मैं प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान से भेंट करूंगा। मैं समझता हूं कि दोनों देशों के रिश्तों में काफी सुधार हुआ है।’’ बता दें कि ट्रम्प 22 सितम्बर को टेक्सास के ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में मोदी के साथ मंच साझा करेंगे। यह कार्यक्रम ऐतिहासिक होगा जब 2 सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के प्रमुख एक साथ 50 हजार से अधिक लोगों को एक मंच से संबोधित करेंगे।

50 हजार लोगों को संबोधित करेंगे मोदी और ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति ने हालांकि यह नहीं कहा है कि वह इमरान से कब और कहां मिलेंगे। माना जा रहा है कि वह इस महिने न्यू यॉर्क में होने वाले संयुक्त राष्ट्र की महासभा के 74 वें वार्षिक सत्र से इतर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से मुलाकात कर सकते हैं। तय कार्यक्रमों के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति मोदी के साथ ह्यूस्टन में अमेरिकी और भारतीय नागरिकों समेत 50 हजार से अधिक लोगों को संबोधित करने के बाद ओहियो जायेंगे और उसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क रवाना हो जायेंगे। ट्रम्प के साथ हो सकती है मोदी की द्विपक्षीय वार्ता जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटाए जाने के बाद से ही अमेरिकी राष्ट्रपति कश्मीर मुद्दे पर 4 बार भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की पेशकश कर चुके हैं। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मोदी 21 सितंबर को अमेरिका दौरे पर रवाना होंगे। जिसके बाद प्रधानमंत्री सबसे पहले ह्यूस्टन जाएंगे। उसके बाद मोदी यूएन महासभा में 23 से 27 सितंबर तक हिस्सा लेंगे। एक रिपोर्ट से ये पता चला है कि दोनों देशों के अधिकारी मौजूदा स्‍थिति की अहमियत को देखते हुए मोदी और ट्रम्प के बीच वॉशिंगटन में एक बैठक का आयोजन करने पर विचार कर रहे हैं। वहीं 25 और 26 सितंबर ट्रम्प-मोदी के मुलाकात को द्विपक्षीय वार्ता की संभावना के रूप में देखा जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एसबीआई बैंक ने एमसीएलआर रेट में 0.10 फीसद कटौती की

नई दिल्ली : आज एसबीआई बैंक ने सभी अवधि के लोन पर एमसीएलआर रेट में 0.10 फीसद कटौती की घोषणा की है, जिसके बाद एक आगे पढ़ें »

उंगलियां चटकाने की आदत बढ़ा सकती है आपकी परेशानी,पढ़ें

नई दिल्ली : बहुत से लोगों को उंगलियां चटकाने की आदत होती है, लेकिन ये शौक आपको गंभीर बीमारी का शिकार बना सकता है। जी आगे पढ़ें »

ऊपर