चीन पर भड़के ट्रंप,कहा- हमें चीन की जरूरत नहीं

amerika china

वॉशिंगटन : व्‍यापार युद्ध को लेकर चीन और अमेरिका में टकराव लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दरअसल, शुक्रवार को अमेरिका के समानों पर चीन ने दो नए शुल्क लगा दिए, जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन पर भड़क उठे है। ट्रंप ने कहा कि हमें चीन की जरूरत नहीं है, अगर ईमानदारी से कहूं तो हम उनके बिना बहुत बेहतर होंगे। ट्रंप ने चीन के द्वारा शुल्क बढ़ाने को ‘अनुचित व्यापारिक संबंध’ बताते हुए कहा कि चीन को 75 बिलियन डॉलर्स के अमेरिकी उत्पादों पर नए शुल्क नहीं लगाने चाहिए थे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने चीन के इस फैसले को राजनीति से प्रेरित कदम बताया है।

व्‍यापार युद्ध अमेरिका की प्रगाति पर ड़ाल रहा है असर

दरअसल, शुक्रवार को चीन ने घोषणा किया कि वह अमेरिका से आयात किए जाने वाले 75 अरब डॉलर के उत्पादों पर दस प्रतिशत का जवाबी शुल्क लगाएगा। मालूम हो कि व्यापार युद्ध पहले ही अमेरिका की प्रगति की रफ्तार कम कर चुका है और वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ शेयर बाजारों की भी हालात खराब की है। ट्रंप ने कहा कि ‘‘हमारे देश को इतने सालों में चीन में खरबों डॉलरों का नुकसान हुआ है। साथ ही कहा कि चीन ने एक साल में अरबों डॉलर की कीमत पर हमारी बौद्धिक संपदा को चुराया है और वे यह जारी रखना चाहते हैं, लेकिन मैं यह नहीं होने दूंगा।’’ इसके अलावा उन्होंने अमेरिकी कंपनियों को आदेश दिया कि वे चीन के अलावा दूसरा विकल्प देखना शुरू कर दें।

अमेरिका ने चीन पर किया पलटवार

ट्रंप ने चीन के इस कार्रवाई पर पलटवार करते हुए कहा कि अमेरिकी भी उत्पादों पर शुल्‍क बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि यूएस एक अक्टूबर से 250 बिलियन डॉलर के उत्पादों पर शुल्‍क 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत करेगा। इसके अलावा उन्होंने 300 बिलियन डॉलर के चीनी उत्पादों पर 10 प्रतिशत से 15 प्रतिशत तक की दर से शुल्क बढ़ाए जाने की धमकी दी। मालूम हो कि चीन और अमेरिका के तनाव के कारण चालू व्यापार युद्ध और बढ़ गया है, जिसने दुनियाभर में जारी आर्थिक मंदी को और बढ़ा दिया है, जिसका असर भारत में मंदी के तौर पर भी देखा जा रहा है। लेकिन इसका कोई समाधान निकलता दिखाई नहीं दे रहा है।

गौरतलब है कि चीन के व्यापार विशेषज्ञों का मानना है कि इस कदम से अमेरिका और चीन के बीच गतिरोध और गहरा होगा। यूएस-चाइना बिजनेस काउंसिल के अध्यक्ष क्रेग एलन ने कहा कि ‘हर किसी को पता था कि यह होगा, यह कदम चौंकाने वाला और काफी निराशाजनक है’।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rajeev-kumar

राजीव पर शिकंजा कसने आ रहे हैं ‘स्पेशल 12’

सप्ताह भर के अंदर कार्रवाई होगी पूरी : सीबीआई सूत्र अलीपुर कोर्ट में कैविएट दायर किया राजीव कुमार ने सीबीआई जारी करा सकती है वारंट सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगे पढ़ें »

मोदी से मिलीं ममता, बंगाल से जुड़े मसले पर हुई चर्चा

पीएम को बंगाल आने का दिया न्योता राज्य के नामकरण को लेकर हुई चर्चा एनआरसी के मुद्दे पर नहीं हुई बात सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता/नई दिल्ली : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

ऊपर