भारतीय अर्थव्यवस्‍था की सुस्ती है अस्‍थायी, जल्द हो सकता है सुधार : आईएमएफ

imf

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टालिना जियॉर्जिवा ने भारतीय अर्थव्यवस्‍था में आई सुस्ती को अस्‍थायी बताया है। दावोस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) 2020 को संबोधित करते हुए जियॉर्जिवा ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्‍था में जो सुस्ती आई है, उसमें जल्द ही सुधार की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि अक्टूबर 2019 में आईएमएफ ने वैश्विक आर्थिक परिदृश्य की घोषणा की थी, उसकी तुलना में जनवरी 2020 में विश्व की स्थिति बेहतर नजर आ रही है। इस बेहतर स्थिति के लिए उन्होंने अमेरिका और चीन के बीच पहले दौर के व्यापार समझौते के बाद व्यापार तनाव में आई कमी को जिम्मेदार बताया है। साथ ही कर में कटौतियों के कारण भी वैश्विक माहौल को सकारात्मक बनाने में मदद मिली है।

वै‌श्‍विक अर्थव्यवस्‍था की विकास दर 3.3 प्रतिशत

उन्होंने आगे कहा, बेहतर स्थिति के बावजूद वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए 3.3 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि दर को अच्छा नहीं कहा जा सकता। यह विकास दर अब भी सुस्त ही है। हमारा मानना है कि सरकार को राजकोषीय नीतियों को अधिक आक्रामक बनाना होगा। साथ ही इनकी संरचना में सकारात्मक बदलाव लाने होंगे जिससे विकास दर में तेजी हासिल हो सके।’

भारत है एक बड़ा बाजार, जल्द आएगी तेजी

जियॉर्जिवा ने उभरते बाजारों के बारे में बात करते हुए भारत का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत जैसे एक बड़े बाजार में हमने गिरावट दर्ज की है। लेकिन हमें लगता है कि यह सुस्ती अस्थायी है और जल्द ही इसमें तेजी आ सकती है। इसी तरह इंडोनेशिया और वियतनाम जैसे कुछ अन्य बेहतर बाजार भी हैं। साथ ही कई अफ्रीकी देश भी इस मामले में बेहतर नजर आ रहे हैं लेकिन मैक्सिको जैसे देशों की स्थिति को अच्छा नहीं कहा जा सकता।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

इन तरीकों से ढलती उम्र में भी रह सकती हैं स्वस्थ और खूबसूरत, पढ़ें

नई दिल्ली : कुछ लोग बढती उम्र को भी मात दे देते हैं, बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा भी उन्हीं लोगों में शामिल हैं वो आज भी आगे पढ़ें »

भारत- न्यूजीलैंड अभ्‍यास मैच ड्रा, अग्रवाल व पंत फार्म में लौटे

हैमिल्टन : मयंक अग्रवाल ने रविवार को यहां भारत के न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ ड्रा हुए अभ्यास मैच में अपने जन्मदिन के मौके पर रन आगे पढ़ें »

सिलेक्टर चयन : बीसीसीआई के इनबॉक्स से शिवरामाकृष्णन का आवेदन डिलीट

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड के खिलाफ पिंक बॉल से डे-नाइट टेस्ट को तैयार : गांगुली

modi & trump

केम छो ट्रंप कार्यक्रम का नाम बदलकर हुआ नमस्ते ट्रंप

delhis

जामिया समिति ने छात्रों पर हमला कर रहे अर्द्धसैनिक बलों का वीडियो जारी किया

rakul sunny

रकुल प्रीत ने लिया अपने जीवन का सबसे बड़ा फैसला, सनी लियोन ने खाई ये कसम

bigg boss

‘बिग बॉस 13’ के विजेता बने सिद्धार्थ शुक्ला, लगा बधाइयों का तांता

modis

हम सीएए और अनुच्छेद 370 से जुड़े अपने फैसलों पर कायम हैं और रहेंगे : पीएम मोदी

himalaya

सेटेलाइट फोन से होगी हिमालय क्षेत्र में सैलानियों की त्वरित चिकित्सा सहायता सेवा

ऊपर