देश में बनेगा पहला गार्बेज कैफे, कचरा देने पर मुफ्त मिलेगा नाश्ता-खाना

Plastic waste

अंबिकापुर : प्लास्टिक कचरा आज के समय में पूरे विश्व के लिए समस्या बना हुआ है। पर्यावरण को इससे होने वाले नुकसान से बचाने के लिए दुनिया भर के देश कोशिशों में जुटे हैं। इसी सिलसिले में अब छत्तीसगढ़ राज्य के अंबिकापुर में देश का पहला गार्बेज (कचरा) कैफे खोलने की योजना बनाई गई है। इस योजना के तहत गरीब और बेघर लोगों को सड़क पर बिखरे एक किलो प्लास्टिक कैरी बैग लाने पर मुफ्त भोजन और आधा किलो लाने पर नाश्ता कराया जाएगा। नगर निगम ने सोमवार को बजट पेश किया जिसमें इस योजना के लिए साढ़े पांच लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। इस दौरान मेयर डॉ. अजय तिर्की भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि ‘गार्बेज कैफे के तहत इस अभियान को शुरू करने वाला अंबिकापुर देश का पहला शहर होगा। अब तक किसी निगम ने ऐसी व्यवस्था नहीं की है।’
बेघरों के रहने का भी होगा प्रबंध
केवल भोजन ही नहीं बल्कि गरीबों और बेघरों के लिए रहने के इंतजाम भी इस योजना के अंर्तगत किए जाऐंगे। जानकारी के अनुसार इस योजना को देश में चल रहे स्वच्छता अभियान से भी जोड़ा जाएगा। मालूम हो कि मैसूर के बाद देश का दूसरा सबसे स्वच्छ शहर अंबिकापुर है।
प्लास्टिक ग्रेनुअल से बनेगी सड़क
मेयर डॉ. अजय तिर्की ने जानकारी दी कि प्लास्टिक कैरी बैग्स पर तो राज्य में पहले से ही प्रतिबंध लगा हुआ है पर गार्बेज कैफे के माध्यम ये अभियान और भी सशक्त होगा। प्लास्टिक को एकत्र करके उसके ग्रेनुअल का इस्तेमाल सड़क बनाने में किया जाएगा। प्लास्टिक ग्रेनुअल से बनी हुई सड़क बहुत मजबूत होती है और लम्बे समय तक इसमें कोई खराबी नहीं आती क्योंकि पानी इसके भीतर प्रवेश नहीं कर पाता। मेयर ने दावा किया कि 8 लाख प्लास्टिक के मिश्रण से प्रदेश में पहली सड़क यहीं बनाई गई थी।

बता दें कि लोगों द्वारा दिए गए प्लास्टिक को इकट्ठा करके निगम रिसाइकिल कर सड़क बनाने में इस्तेमाल करेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दुनिया के उद्योगपति बंगाल में करें निवेश – ममता

बंगाल आपका स्वागत करता है : सीएम दीघा में शुरू हुआ दो दिवसीय बंगाल ​पिजनेस कांक्लेव सन्मार्ग संवाददाता दीघा : नये उद्योग में निवेश के लिए बंगाल की आगे पढ़ें »

momota

हम लोगों में विभाजन नहीं करते : ममता

सन्मार्ग संवाददाता दीघा : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि विविधता में एकता राज्य की परंपरा है। यहां लोगों को जाति, आगे पढ़ें »

भाजपा संविधान के ‘वी द पीपल’ को ‘वी द हिंदू’ में बदल रही है : तेजस्वी यादव

पश्चिम चंपारण में यौन शोषण के बाद जिंदा जलाई गयी युवती की मौत

बिहार कांग्रेस ने नागरिकता बिल के विरोध में निकाला मार्च

निर्माण श्रमिकों को शीघ्र उपलब्ध करायें चिकित्सा सहायता राशि : सुशील मोदी

assam

नागरिकता बिल : नॉर्थ-ईस्ट में छात्रों का प्रदर्शन हुआ उग्र, 5000 अर्द्धसैनिक बल तैनात

sindhiya

सिंधिया ने कहा-भारतीय संस्कृति और संविधान के खिलाफ है नागरिकता संशोधन विधेयक

britain

हिंदी गानों में हो रहा बिट्रेन चुनाव प्रचार,अनुच्छेद 370 और जलियांवाला हत्याकांड पर वोट की होड़

actor

रणवीर सिंह को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड, शाहिद ने दिखाई नाराजगी

ऊपर