ब्रह्मोस से लैस सुखोई आज से करेंगे हिंद महासागर की निगरानी, पाक-चीन पर नजर

SUKHOI

तंजावुर : भारतीय वायुसेना ने दक्षिण भारत के तमिलनाडु स्थित तंजाबुर में सोमवार को सुखोई-30 एमकेआई का पहला स्क्वाड्रन बेड़े में शामिल किया है। इस अत्याधुनिक युद्धक विमान की यहां तैनाती से सामरिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद महासागर क्षेत्र में भारत की स्थिति मजबूत होगी। यह उन्नत लड़ाकू विमान ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलें भी ले जाने में सक्षम है। प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत, वायुसेना अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह भदौरिया सहित अन्य शीर्ष अधिकारियों की मौजूदगी में विमान को तैनात किया गया। आधुनिक तकनीकों से लैस यह विमान सभी मौसम में वृहद-भूमिका निभाने में सक्षम है।

हिंद महासागर क्षेत्र में निगरानी करेगा सुखोई

एक रक्षा विज्ञप्ति के अनुसार 222 स्कवाड्रन ‘टाइगरशार्क’ की तैनाती से भारतीय वायुसेना की रक्षा क्षमता बढ़ेगी और सामरिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद महासागर क्षेत्र में निगरानी सुनिश्चित हो सकेगी। विज्ञप्ति के अनुसार, सुखोई के यहां तैनात किए जाने से भारतीय द्वीप क्षेत्रों और हिंद महासागर क्षेत्र में संचार की समुद्री लाइनों की भी सुरक्षा हो सकेगी।

चीन और पाकिस्तान की चुनौती से निपटने की तैयारी में भारत

चीन और पाकिस्तान की चुनौती से निपटने के लिए भारत बंगाल की खाड़ी और रणनीतिक दृष्टि से अहम क्षेत्रों में अचूक हथियारों की तैनाती कर रहा है। हिंद महासागर क्षेत्र में चीन के बढ़ते दखल का मुकाबला करने के लिए भारत ने तमिलनाडु के तंजावुर में ब्रह्मोस मिसाइलों से लैस सुखोई लड़ाकू विमानों का स्क्वॉड्रन तैनात किया है। साथ ही भारत प्रतिद्वंद्वी की हरकतों पर नजर रखने के लिए दिन-रात एक लंबी दूरी की बन्दूक का निर्माण कर रहा है। ये हथियार दुश्मन के विमान वाहक और महत्वपूर्ण लक्ष्यों को निशाना बनाने की क्षमता रखते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टूर्नामेंट की सबसे ज्‍यादा रन चेज करने वाली राजस्‍थान को केकेआर ने 37 रन से हराया

रॉयल्स के 8 बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंचे, आईपीएल में पहली बार कोरोना नियम टूटा, दुबई : आईपीएल के 13वें सीजन का 12वें मैच में आगे पढ़ें »

मोस्ट मार्केटेबल एथलीट की सूची में कोहली चौथे और रोहित 8वें नंबर पर

नयी दिल्‍ली : आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली दुनिया के मोस्ट मार्केटेबल एथलीट की लिस्ट में चौथे आगे पढ़ें »

ऊपर