बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास फिर दागे गए रॉकेट

baghdad

बगदाद : इराक की राजधानी बगदाद में रविवार सुबह अमेरिकी दूतावास के पास कई रॉकेट दागे गए। अमेरिकी सैन्य सूत्रों के मुताबिक, हमले के बाद दूतावास परिसर सुरक्षा अलार्म बजने लगा। हालांकि, यह साफ नहीं हो सका कि कितने रॉकेट गिराए गए। हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। बता दें कि इराक की कट्टरपंथी गुट हशद अल शाबी के ईरान समर्थित गुट हरकत अल-नुजाबा ने शनिवार को अमेरिका का धमकी दी थी। गुट ने कहा था कि अमेरिकी सैनिकों को अपने देश से बाहर करने के लिए उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। इसके कुछ घंटों के बाद ही अमेरिकी दूतावास पर हमला हुआ।

अमेरिका ने हमले के लिए हश्द अल-शाबी को जिम्मेदार ठहराया

गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर के बाद से यह 19वां हमला था, जिसमें या तो दूतावास को या इराक में तैनात अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाया गया। हालांकि, हमलों का कभी किसी ने दावा नहीं किया, लेकिन अमेरिका ने ईरान समर्थित गुटों में हशद अल-शाबी के नेटवर्क का जिम्मेदार ठहराया है। यह आधिकारिक तौर पर इराक के सुरक्षाबलों में शामिल है।

जनरल सुलेमानी की मौत के बाद से ही तनाव

मालूम हो कि दिसंबर के अंत में उत्तरी इराक बेस पर रॉकेट हमले में एक अमेरिकी कॉन्ट्रैक्टर मारा गया था। इसके बाद अमेरिका ने पश्चिमी इराक में कट्टरपंथी गुट हशद अल शाबी के खिलाफ जवाबी हमला किया था। वहीं, 3 जनवरी को बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी और हशद अल शाबी के डिप्टी कमांडर अबु महदी अल-मुहांदिस की मौत हो गई थी। इसके बाद इराक ने तत्काल अमेरिकी सैनिकों को अपने देश से जाने के लिए कहा था। सुलेमानी की मौत के बाद से ही दोनों देशों में तनाव है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आईपीएल नहीं होने पर फ्रैंचाइजियां नहीं देंगी वेतन, मुश्किल में घरेलू खिलाड़ी

 नयी दिल्ली : कोई खेल नहीं तो कोई वेतन नहीं। इस साल आईपीएल में करार करने वाले खिलाड़ियों के साथ भी ऐसा हो सकता है आगे पढ़ें »

विम्बलडन के रद्द होने की संभावना : मर्रे

लंदन : एंडी मर्रे के भाई और दो बार के चैम्पियन पुरुष युगल खिलाड़ी जैमी मर्रे ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले आगे पढ़ें »

ऊपर