दिल्ली में तोड़ा गया रविदास मंदिर, पंजाब-हरियाणा में हंगामा

ravidas temple demolition

चंडीगढ़ : नयी दिल्ली के तुगलकाबाद में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद गुरु रविदास का मंदिर हछाए जाने के बाद लोगों में रोष दिखा। इसके खिलाफ मंगलवार को पंजाब और हरियाणा में जबरदस्त प्रदर्शन जारी रहा और राज्य के कुछ हिस्सों को पूरी तरह बंद रखा गया। मंदिर के हटने से दलित समुदाय के लोग काफी विरोध कर रहे हैं। मालूम हो कि पंजाब में किए गए बंद के ऐलान के बाद रविदास समुदाय के लोगो ने सुबह से दिल्ली-जांलधर हाईवे पर जाम लगा दिया है। श्री गुरु रविदास सेवक सभा के सदस्यों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर विरोध मार्च निकालकर धरना दिया। इसके साथ ही उन्होंने केंद्र व दिल्ली सरकार का पुतला भी जलाया।
पंजाब के सीएम ने की माेदी से मदद की अपील
रविदास मंदिर हटाए जाने के बाद जालंधर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कुछ मार्गों पर लोगो ने जाम कर दिया हैं जिससे भारी जाम लग गया था। जानकारी के अनुसार कुछ प्रदर्शनकारी पटरियों पर बैठ गए और इसी वजह से ट्रनें ठप ‌हो गयी थी। राज्य में बिगड़ती हालात को देखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी से इस विषय में मदद की अपील की है। पंजाब में स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए केंद्र सरकार भी इस मामले के हल के लिए सक्रिय हो गयी है। मालूम हो कि बंद का सबसे ज्यादा असर जांलधर और लुधियाना में देखने को मिला।
कोर्ट ने दी चेतावनी
इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सख्त चेतावनी देते हुए स्पष्ट रुप से कहा है कि जो लाेग धरने और प्रर्दशन को बढ़ावा देंगे उनके खिलाफ कारवाई की जाएगी। अदालत ने यह भी कहा है कि आदेश न मानने वालों के खिलाफ अवमानना का केस चल सकता है। इसके साथ कोर्ट ने कहा है कि आदेश दिए जाने के बाद मामले का राजनीतिकरण नहीं हो सकता। इस प्रकार की गतिविधियों को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अगर ऐसा चलता रहा तो हमें अवमानना जल्द ही शुरु करना पड़ेगा।
पंजाब कांग्रेस ने किया विरोध का समर्थन
कांग्रेस की पंजाब इकाई के प्रमुख सुनील जाखड़ ने रविदास दल के प्रति विरोध का समर्थन जताता। हालांकि उन्होंने कहा कि प्रदर्शन के कारण लोगो को परेशानी नहीं होनी चााहिए। जाखड़ ने कहा कि हम समुदाय के लोगो के साथ हैं और मंदिर को वापस बनाने के लिए हर संभव मदद भी करेंगे। इसके साथ ही राज्य के विपक्ष के नेता हरपालसिंह चीमा के नेतृत्व में आप (आम आदमी पार्टी) के प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मिले। इस मुलाकात में दोनो ने इस समस्या के हल निकालने के बारे में बात की। चीमा ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि मंदिर तोड़ना गलत है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

12 अगस्‍त को दुनिया की पहली कोरोना वैक्‍सीन होगी पंजीकृत

वायरस टीके के लिए रूस की जल्दबाजी ने पश्चिम में चिंताएं बढायीं मॉस्को : दुनियाभर में जहां कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो आगे पढ़ें »

बीसीसीआई का दावा, यूएई में आईपीएल कराने को केंद्र सरकार की हरी झंडी

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराने की मंजूरी मिल गयी है आगे पढ़ें »

ऊपर