राजस्थान में अवैध रेत खनन पर रोक लगाएं-  सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

SUPREME COURT

नयी दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने अवैध रेत खनन को लेकर बुधवार को राजस्थान सरकार को फटकार लगाई तथा राज्य में धड़ल्ले से हो रहे अवैध रेत खनन पर पर रोक लगाने के लिए तत्काल कदम उठाने का बुधवार को निर्देश दिया।
मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे की अध्यक्षता वाले पीठ ने राज्य सरकार, कलक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को अवैध रेत खनन पर रोक के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा। न्यायालय ने चार सप्ताह के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने का भी राज्य सरकार को निर्देश दिया। शीर्ष अदालत ने केंद्रीय उच्चाधिकार प्राप्त समिति (सीईसी) को राजस्थान में अवैध रेत खनन मामले की जांच करने का निर्देश दिया और छह सप्ताह के अंदर अपने सुझावों के साथ रिपोर्ट पेश करने को कहा। न्यायमूर्ति बोबडे ने कहा, ‘रेत खनन के कारण पर्यावरण को अपूरणीय क्षति हो रही है।’ न्यायालय राजस्थान में अवैध रेत खनन को लेकर कई याचिकाओं की संयुक्त सुनवाई कर रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लोगों को मेरे खेल के खत्म होने के बारे में लिखने की आदत है, मुझे फर्क नहीं : सुशील

नयी दिल्ली : दिग्गज पहलवान सुशील कुमार उम्र के ऐसे पड़ाव पर है जहां ज्यादातर खिलाड़ी संन्यास की घोषणा कर देते है लेकिन ओलंपिक में आगे पढ़ें »

कोरोना से हुए नुकसान को कम करने के लिए सरकार जल्द नए राहत पैकेजों की घोषणा करेगी

नई दिल्ली : कोरोना के कारण हुए लॉक डाउन के कारण देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है। वित्त मंत्रालय लगातार राहत पैकेज पर आगे पढ़ें »

ऊपर