अयोध्या फैसले पर पीएम मोदी ने कहा- आज का फैसला ऐतिहासिक, हर वर्ग ने स्वीकारा

modis

नई दिल्ली : अयोध्या विवाद पर शीर्ष न्यायलय का फैसला आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा है कि यह फैसला ऐतिहासिक है। मोदी ने कहा कि अयोध्या मामले का इतिहास दीर्घकालिन रहा है। पूरा देश यही चाहता था कि इस मामले में हर दिन अदालत में सुनवाई हो। दशकों तक चली न्याया प्रक्रिया का आज समापन हुआ है। पूरे विश्व ने इस बात को स्वीकार किया है कि भारत सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। फैसले को हर वर्ग के लोगों ने स्वीकार किया है और भारत की परंपरा को दर्शाता है।

आज के दिन ही गिरी थी बर्लिन की दीवार

मोदी ने कहा कि अदालत ने फैसला लेने के क्रम में हर वर्ग की बात को सुना है और यह खुशी की बात है कि फैसला सर्वसम्मति से आया है। परिवार में छोटे से छोटे मसलों को सुलझाने में दिक्कत आती है। बर्लिन की दीवार भी 9 नवंबर को ही गिरी थी। करतारपुर कॉरिडोर का भी उद्घाटन आज के दिन यानि 9 नवंबर को ही हुई है और दो विपरित धाराओं ने एक साथ मिलकर एक नया संकल्प लिया है। करतारपुर कॉरिडोर की शुरुआत में भारत और पाकिस्तान दोनों का ही योगदान रहा है। आज का दिन हमें यह संदश देता है कि हमें एक साथ मिलकर आगे बढ़ना है। इससे पहले मादी ने ट्वीट करके कहा था ‌कि अयोध्या का जो भी फैसला आए उसमें किसी की हार-जीत नहीं होगी। मैं सभी भारतवासियों से अनुरोध करता हूं कि वे देश में शांति और एकता बनाए रखें। एकता और सद्भावना की इस प्रथा को और सशक्त करना चाहिए। उन्होंने कहा था कि रामभक्ति हो या रहीमभक्ति, ये समय हम सभी के लिए भारतभक्ति की भावना को मजबूत करने का है।

नए ‌सिरे से न्यू इंडिया के निर्माण में जुटने का संकल्प लेना होगा

प्रधानमंत्री ने कहा कि शीर्ष न्यायलय के फैसला हमें जोड़ने का है-जुड़ने का है और मिलकर जीने ‌का संदेश देती है। उन्होंने कहा कि इस नए भारत में डर,कटुता,नकारात्मकता के लिए कोई जगह नहीं है। यह फैसला हम सब के लिए एक नया सवेरा लाया है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से आगे की पीढ़ियां प्रभावित हो सकती है लेकिन हमें संकल्प लेना होगा कि अब हमें नई पीढ़ी के लिए नए सिरे से न्यू इंडिया के निर्माण में लगना होगा। समाज के लिए हर भारतीय को अपने कर्तव्य और दायित्व को अहमियत देते हुए आगे बढ़ना होगा। हमारे बीच का सौहार्द, एकता और शांति देश के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरु नानक के नाम पर भवन बनायेगी राज्य सरकार

कोलकाता : सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की कि सिख गुरुओं के पहले गुरु और सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक की 550वीं आगे पढ़ें »

तेज रफ्तार से आ रही स्कूल बस लैंप पोस्ट से टकरायी, 20 घायल

कोलकाता : ड्राइवर द्वारा नियंत्रण खोने से तेज रफ्तार स्कूल बस लैंप पोस्ट से जा टकरायी। घटना चितपुर थानांतर्गत पी.के मुखर्जी रोड व काशीपुर रोड आगे पढ़ें »

ऊपर