ह्यूसटन में पीएम मोदी ऊर्जा कंपनियों के 16 सीईओ से मिले, एलएनजी पर हुआ अहम समझौता

modi

ह्यूस्टन : संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भाग लेने अमेरि‌का गए प्रधानमंत्री नरेंद्र शनिवार रात ह्यूस्टन पहुंचे। यहां उन्होंने अमेरिका की एनर्जी सिटी कहे जाने वाले ह्यूस्टन में ऊर्जा कंपनियों के 16 सीईओ के साथ बैठक की। बैठक के बाद भारतीय कंपनी पेट्रोनेट और अमेरिकी कंपनी टेल्यूरियन के बीच अहम समझौते की घोषणा हुई। प्रधानमंत्री मोदी एक सप्ताह के लिए अमेरिका के दौरे पर हैं और इस दौरान वह कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

पेट्रोनेट और टेल्यूरियन के बीच ये समझौता हुआ

भारतीय पेट्रोलियम कंपनी पेट्रोनेट ने यहां अमेरिका की प्राकृतिक गैस (एलएनजी) कंपनी टेल्युरियन के बीच एक एमओयू साइन किया गया। इसके तहत पेट्रोनेट ‌अमेरिका से सालाना 50 लाख टन लिक्विफाइड नैचरल गैस (एलएनजी) का आयात करेगी। इस समझौते से भारत को कम कीमत पर स्वच्छ ईंधन की आपूर्ति होगी। बता दें कि टेल्युरियन और पेट्रोनेट का समझौते का लेनदेन 31 मार्च 2020 तक पूरा करेंगे।

अमेरिका से बढ़ रहा है तेल आयात

गौरतलब है कि भारत और अमेरिका ने ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए पिछले साल अमेरिका-इंडिया स्ट्रेटेजिक इनर्जी पार्टनरशिप पर हस्ताक्षर किए थे। 2017 में अमेरिका ने भारत को क्रूड ऑयल बेचना शुरू किया था, और एक प्रमुख स्रोत बन रहा है। अमेरिका से क्रूड ऑयल आपूर्ति के पहले सत्र वित्त वर्ष 2017-18 में सिर्फ 14 लाख टन आपूर्ति हुई थी जबकि, वित्त वर्ष 2018-19 में चार गुनी से ज्यादा बढ़कर 64 लाख टन हो चुकी है। भारत ने नवंबर 2018 से मई 2019 तक अमेरिका से प्रतिदिन 1,84,000 बैरल तेल प्रतिदिन खरीदा है।

बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद रहे

बता दें कि इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर और विदेश सचिव विजय गोखले भी मौजूद थे। वहीं, भारत में अमेरिका के राजदूत केनथ जस्टर भी बैठक में नजर आए। प्रधानमंत्री मोदी ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में 50 हजार से अधिक भारतीयों को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शामिल होंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

करीमपुर उपचुनाव से होगा बंगाल विधानसभा के विजय का आगाज : विजयवर्गीय

नदियाः नदिया के करीमपुर विधानसभा उपचुनाव से बंगाल विधानसभा पर विजय का आगाज होगा, शनिवार शाम करीमपुर के महिषबथान में गांधी संकल्प यात्रा को केंद्र आगे पढ़ें »

बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक : शुभेन्दु अधिकारी

मुर्शिदाबाद : मुर्शिदाबाद के जलंगी में बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक। परिवहन मंत्री और तृणमूल के जिला पर्यवेक्षक शुभेन्दु आगे पढ़ें »

ऊपर