11वें ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने ब्राजील पहुंचे पीएम मोदी

modi

ब्रासिलिया : 11वें ब्रिक्स सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को ब्राजील की राजधानी ब्रासिलिया पहुंच गए हैं। इस बार समिट की थीम ‘उन्नत भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’ है। इस दो दिवसीय (13 और 14 नवंबर) सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी विश्व की दो बड़ी शक्तियों, रूस और चीन, के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे। मोदी के साथ व्यापार प्रतिनिधियों का दल भी समिट में शामिल होगा। यह प्रतिनिधिमंडल विशेषकर ब्रिक्स बिजनेस फोरम में हिस्सा लेगा।

पुतिन और जिनपिंग से भी मिलेंगे मोदी

प्रधानमंत्री मोदी अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता में पुतिन और जिनपिंग से चर्चा करेंगे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी मुलाकात आज रात साढ़े दस बजे होनी तय है। इसके बाद रात साढ़े 11 बजे वे ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो से मुलाकात करेंगे। दो प्रमुख देशों के राष्ट्राध्यक्ष से मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मिलेंगे। बाद में ब्रिक्स की बिजनेस फोरम क्लोजिंग सेरेमनी में भी शामिल होंगे।

आतंकवाद पर भी होगी चर्चा

इस बार के सम्मेलन में जिन मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है उनमें आतंकवाद के विरुद्ध मजबूत तंत्र का निर्माण, डिजिटल इकोनॉमी, विज्ञान और आधुनिकता मुख्य रहेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी छठी बार इस सम्मेलन का हिस्सा बनने जा रहे हैं। पहली बार 2014 में उन्होंने सम्मेलन में हिस्सा लिया था जिसके लिए वे ब्राजील के शहर फोर्टलेजा गए थे।

मोदी ने किया ट्वीट-व्यापक सहयोग पर चर्चा के लिए हूं आशान्वित

ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील रवाना होने से पहले मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे चारों देशों के नेताओं के साथ व्यापक सहयोग के विभिन्न मुद्दे पर चर्चा करने को लेकर आशान्वित हैं। वे ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के साथ भारत-ब्राजील रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के तरीकों पर उनसे बातचीत करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ट्वीट किया, ‘मैं इस वर्ष 13 और 14 नवंबर को ब्राजील में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लूंगा। सम्मेलन का थीम ‘उन्नत भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’ है। मैं ब्रिक्स नेताओं के साथ विविध क्षेत्रों में व्यापक सहयोग पर चर्चा को लेकर आशान्वित हूं।’ उन्होंने कहा कि ब्रिक्स सम्मेलन से इतर, वह ब्रिक्स व्यापार फॉरम को संबोधित करेंगे और इसके साथ ब्रिक्स व्यापार परिषद और न्यू डवलपमेंट बैंक के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

पांच बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के संघ का शीर्षक है ब्रिक्स

ब्रिक्स विश्व की पांच बड़ी अर्थव्यवस्था ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका से मिलकर बना है। सभी सदस्य देश विश्व की 42 प्रतिशत जनसंख्या का और विश्व की 23 प्रतिशत जीडीपी का प्रतिनिधित्व करते हैं। विश्व व्यापार में इन देशों की हिस्सेदारी 17 प्रतिशत है। इस सम्मेलन का पहला औपचारिक शिखर सम्मेलन रूस में 14 जून 2009 में हुआ था। इस समिट का मुद्दा ‘वैश्विक आर्थिक स्थिति और वित्तीय संस्थाओं में सुधार’ था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बाहरी लोगों को नागरिकता, 25 साल तक मतदान का अधिकार नहीं -शिवसेना

नई दिल्ली : केंद्रिय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश कर दिया है। इस बिल को लेकर देशभर में आगे पढ़ें »

सीआरपीएफ कैंप में सिपाही ने कमांडर को मारी गोली,खुद को भी उड़ाया

रांची : झारखंड की राजधानी रांची से बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां खेलगांव में सीआरपीएफ कैंप में सोमवार सुबह फायरिंग की गयी है आगे पढ़ें »

momota

पश्चिम बंगाल सबसे कम भ्रष्ट राज्यों में से एक के रूप में उभरा के : ममता बनर्जी

कर्नाटक उपचुनाव नतीजे : भाजपा 12 सीटों पर आगे,कांग्रेस ने मानी हार

भारतीय कंपनियों द्वारा विदेशी बाजारों से लिए गए कर्ज की राशि हुई दोगुनी

rahman

बलात्कारियों को मारने के बदले जिंदगी भर जेल में सड़ने के लिए छोड़ देना चाहिए : वहीदा रहमान

पंचायतों में बनेगा ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’,सरकार का गांवों की तरफ रुख

sonia

73 की हुईं सोनिया गांधी, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी बधाई

पेश हुआ नागरिक संसोधन बिल, शाह बोले- बिल अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं

muzffarpur

दुष्कर्म में नाकाम रहने पर पड़ोसी ने युवती को लगाई आग, डॉक्टर ने कहा- बचना मुश्किल

ऊपर