पाकिस्तान ने कहा- भारत एयरबेस से लड़ाकू विमानों को हटाएगा तभी हम अपना हवाईक्षेत्र खोलेंगे

Pakistan said will open our airspace only when India will remove fighter planes from Airbase

इस्लामाबाद: भारत और पाकिस्तान के बीच कई मुद्दों को लेकर विवाद जारी है। विशेष रूप से भारत के द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट पर एयरस्ट्राइक करने के बाद से दोनों के रिश्तों में बहुत अधिक तनाव बना हुआ है। एयरस्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान ने भारत के लिए अपने हवाईक्षेत्र को बंद किया हुआ है। पाक के विमानन सचिव शाहरुख नुसरत ने एक संसदीय समिति को जानकारी देते हुए कहा कि पाकिस्तान, भारत की वाणिज्यिक उड़ानों के लिये तब तक अपने हवाईक्षेत्र को नहीं खोलेगा, जब तक कि भारतीय वायुसेना एयरबेस से अपने लड़ाकू विमानों को नहीं हटाती। बता दें कि पुलवामा आतंकवादी हमले के जवाब में बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी ठिकानों पर किए गए भारतीय वायुसेना के हमले के बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपने हवाईक्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया था।
भारत सरकार ने किया है अनुरोध
नुसरत ने समिति को गुरुवार को बताया, ‘भारत सरकार ने हमसे संपर्क कर हवाईक्षेत्र खोलने का अनुरोध किया था। हमने उन्हें अपनी इन चिंताओं से अवगत कराया कि पहले भारत को अग्रिम हवाईअड्डों पर तैनात अपने लड़ाकू विमानों को निश्चित रूप से हटाना चाहिए।’ उन्होंने समिति को बताया कि भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तान से संपर्क कर हवाईक्षेत्र प्रतिबंध को हटाने का अनुरोध किया।
गौरतलब है कि प्रतिबंध लगाए जाने के बाद सभी यात्री विमानों को भारत द्वारा वैकल्पिक मार्गों पर परिचालित किया जा रहा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता में लॉजिस्टिक के लिए विश्व बैंक तैयार कर रहा मास्टर प्लान : अमित मित्र

परियोजना की​ लागत करीब 300 मिलियन डॉलर कोलकाता : कोलकाता मेट्रोपॉलिटन एरिया में जल्द ही लॉजिस्टिक के क्षेत्र में बड़ी संभावनाएं सामने आने वाली हैं। इसकी आगे पढ़ें »

अफवाहों पर ध्यान ना दें, हम सब एक हैं – विजयवर्गीय

कोलकाता : भाजपा के सांगठनिक चुनाव काे लेकर शनिवार को माहेश्वरी भवन में भाजपा की अहम बैठक की गयी। इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय आगे पढ़ें »

ऊपर