पाकिस्तान : आसिया बीबी मामले में 86 कट्टरपंथियों को 55 साल कैद की सजा

pak

इस्लामाबाद : पाकिस्तान की एक अदालत ने एक कट्टरपंथी इस्लामी पार्टी के 86 सदस्यों को 55 वर्ष कैद की सजा सुनाई है। इन सभी सदस्यों पर वर्ष 2018 में आसिया बीबी की रिहाई के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन करने और सामान्य जनजीवन बाधित करने के आरोप हैं। पार्टी के एक पदाधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि ईशनिंदा के एक मामले में एक ईसाई महिला आसिया बीबी को बरी किए जाने के खिलाफ ये रैलियां निकाली गई थीं। एक वर्ष से ज्यादा समय तक चली सुनवाई के बाद गुरुवार को रावलपिंडी की एक अदालत ने यह फैसला सुनाया है। वहीं, कट्टरपंथी तहरीक ए लब्बैक पार्टी के वरिष्ठ नेता पीर एजाज अशरफी ने कहा कि अदालत के इस फैसले को चुनौती दी जाएगी। उनका मानना है कि न्याय नहीं हुआ है।

कट्टरपंथी इस्लामी पार्टी के सदस्यों पर हिंसा का आरोप

पाकिस्तान की अदालत ने आसिया बीबी की रिहाई के खिलाफ निकाली गई रैली के दौरान संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और लोगों के साथ मारपीट करने के आरोप में कुल 86 लोगों को सजा सुनाई है जिनमें कट्टरपंथी इस्लामी पार्टी के प्रमुख खादिम हुसैन रिजवी का भाई, आमिर हुसैन रिजवी भी शामिल है।

इस्लाम के अपमान के आरोप में आसिया को दी गई थी मौत की सजा

बता दें कि वर्ष 2009 में ईशनिंदा के एक मामले में दोषी पाई गई आसिया बीबी को इस्लाम के अपमान के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई थी। दरअसल आ‌सिया बीबी पर यह आरोप है कि उन्होंने खेत में काम कर रहे मजदूरों के साथ झगड़े के दौरान कुछ ईशनिंदात्मक टिप्पणियां की थीं। इन मजदूरों से आसिया इस लिए झगड़ पड़ी क्‍योंकि इन्होंने उस बर्तन से पानी पीने से मना कर दिया था जिसमें एक ईसाई मतावलंबी ने पानी पीया था। हालांकि, आसिया इन आरोपों से इनकार करती रही हैं। वहीं, 2018 में पाकिस्तान की शीर्ष अदालत ने जब आसिया को मिली मौत की सजा को पलट दिया तो देशभर में उनकी रिहाई के विरोध में कट्टरपंथी इस्लामियों ने हिंसक प्रदर्शन शुरू कर दिए। इन हिंसक घटनाओं के चलते अधिकारियों ने बीबी को एहतियाति हिरासत में रखा और पिछले वर्ष उनके परिवार के पास कनाडा जाने दिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टूर्नामेंट की सबसे ज्‍यादा रन चेज करने वाली राजस्‍थान को केकेआर ने 37 रन से हराया

रॉयल्स के 8 बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंचे, आईपीएल में पहली बार कोरोना नियम टूटा, दुबई : आईपीएल के 13वें सीजन का 12वें मैच में आगे पढ़ें »

मोस्ट मार्केटेबल एथलीट की सूची में कोहली चौथे और रोहित 8वें नंबर पर

नयी दिल्‍ली : आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली दुनिया के मोस्ट मार्केटेबल एथलीट की लिस्ट में चौथे आगे पढ़ें »

ऊपर