भारतीय विमानों के लिए पाक ने खोला हवाई क्षेत्र

Indian Flights

नयी दिल्ली : भारतीय विमान जल्द ही पाकिस्तान के एयर स्पेस (हवाई क्षेत्र) से होकर गुजर सकेंगे। सूत्रों की मानें तो पाक ने अपने हवाई क्षेत्र को सोमवार देर रात से सभी तरह की असैन्य उड़ानों के लिए खोल दिया है। इसके साथ ही फरवरी में हुए बालाकोट हवाई हमले के बाद पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में भारतीय उड़ानों पर लगा प्रभावी प्रतिबंध भी समाप्त हो गया है।
देेर रात नोटिस जारी किया
सूत्रों ने बताया कि ‘‘पाकिस्तान ने आज रात 12 बजकर 41 मिनट से सभी विमानन कंपनियों को अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति दे दी है। भारतीय विमानन कंपनियां जल्दी ही पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र से होते हुए अपने सामान्य रूट से उड़ानें शुरू कर सकेंगी।’’ पाकिस्तान के नागर विमानन प्राधिकरण ने भारतीय समयानुसार देर रात 12 बजकर 41 मिनट पर एयरमैन (एनओटीएएम) को एक नोटिस जारी कर कहा कि ‘‘पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र को सभी ज्ञात एटीएस रूट पर सभी असैन्य उड़ानों के लिए तत्काल प्रभाव से खोला जाता है।’’
एयर इंडिया को होगा सबसे ज्यादा फायदा
पाक के इस कदम से सबसे ज्यादा फायदा एयर इंडिया को होगा। भारतीय विमानों के लिए पाकिस्तानी एयर स्पेस बंद होने के कारण एयर इंडिया को लगातार आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस साल के फरवरी से अभी तक कंपनी को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों, खास तौर से अमेरिका और यूरोप को जाने वाली उड़ानों, को दूसरे रास्ते से ले जाना पड़ रहा है। दूसरे हवाई मार्ग से जहां यात्रियों का सफर लंबा हो रहा है वहीं कंपनी को करीब 491 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।
एयर स्ट्राइक के बाद बंद किया था एयर स्पेस

दरअसल, पाकिस्तान ने 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर भारतीय वायुसेना के एयर स्ट्राइक के बाद से अपने एयर स्पेस को पूरी तरह बंद कर दिया था। भारत ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) के काफिले पर 14 फरवरी को हुए आत्मघाती हमले के विरोध में यह कदम उठाया था। पुलवामा हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। हालांकि उसके बाद से पाकिस्तान ने एयर स्पेस के ज्ञात 11 रूट में से सिर्फ दो खोले थे जो देश के दक्षिणी हिस्से से होकर गुजरते थे।

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना ने 31 मई को कहा था कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भारतीय एयर स्पेस पर लगे अस्थाई प्रतिबंध को हटा लिया गया है। हालांकि इससे व्यावसायिक उड़ानों को ज्यादा लाभ नहीं हुआ क्योंकि उन्हें पाकिस्तानी एयर स्पेस के पूरी तरह खुलने का इंतजार था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दुनिया के उद्योगपति बंगाल में करें निवेश – ममता

बंगाल आपका स्वागत करता है : सीएम दीघा में शुरू हुआ दो दिवसीय बंगाल ​पिजनेस कांक्लेव सन्मार्ग संवाददाता दीघा : नये उद्योग में निवेश के लिए बंगाल की आगे पढ़ें »

momota

हम लोगों में विभाजन नहीं करते : ममता

सन्मार्ग संवाददाता दीघा : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि विविधता में एकता राज्य की परंपरा है। यहां लोगों को जाति, आगे पढ़ें »

भाजपा संविधान के ‘वी द पीपल’ को ‘वी द हिंदू’ में बदल रही है : तेजस्वी यादव

पश्चिम चंपारण में यौन शोषण के बाद जिंदा जलाई गयी युवती की मौत

बिहार कांग्रेस ने नागरिकता बिल के विरोध में निकाला मार्च

निर्माण श्रमिकों को शीघ्र उपलब्ध करायें चिकित्सा सहायता राशि : सुशील मोदी

assam

नागरिकता बिल : नॉर्थ-ईस्ट में छात्रों का प्रदर्शन हुआ उग्र, 5000 अर्द्धसैनिक बल तैनात

sindhiya

सिंधिया ने कहा-भारतीय संस्कृति और संविधान के खिलाफ है नागरिकता संशोधन विधेयक

britain

हिंदी गानों में हो रहा बिट्रेन चुनाव प्रचार,अनुच्छेद 370 और जलियांवाला हत्याकांड पर वोट की होड़

actor

रणवीर सिंह को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड, शाहिद ने दिखाई नाराजगी

ऊपर