ऑक्सफैम की रिपोर्ट में खुलासा, भारत में 63 अमीरों के पास देश के बजट से ज्यादा धन

money

दावोस : वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में ऑक्सफैम ने भारत के अरबपतियों को लेकर बड़ा खुलासा किया है। ऑक्सफैम ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारत में 70 फीसदी आबादी के पास जितना कुल धन है, उसका चार गुना धन केवल एक फीसदी भारतीय अमीरों के पास है। अगर आंकड़ों में बात करें तो भारत में 63 अरबपतियों के पास 2018-19 के आम बजट की राशि 24,42,200 करोड़ से भी अधिक संपत्ति है। यह एक चौंकाने वाली बात है कि देश के 63 अरबपतियों के पास देश के बजट से ज्यादा धन है।

विश्व में आर्थिक असामनता तेजी से बढ़ी

ऑक्‍सफैम के मुताबिक विश्व में आर्थिक असमानता तेजी से बढ़ी है, लोग अमीर से और अमीर हो रहे हैं। पिछले दशक (2010-2019) में अरबपतियों की संख्या दोगुनी हुई है। दुनिया के 1 प्रतिशत अमीरों के पास संयुक्त तौर पर 92 प्रतिशत गरीबों की कुल दौलत से दोगुनी संपत्ति है। वहीं 2,153 अरबपतियों के पास दुनिया की 60 फीसदी गरीब आबादी की संपत्ति से ज्यादा धन है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक सीईओ एक सेकंड में 106 रुपए से ज्यादा कमाता है, वहीं एक महिला डमेस्टिक वर्कर को इतना कमाने में काफी समय लगेगा‌

महिलाओं को नहीं मिलते उनकी मेहनत के पैसे

दुनियाभर में महिलाएं रोजाना 3.26 अरब घंटे के बराबर ऐसे काम करती हैं, जिसके पैसे नहीं मिलते। भारत में यह 19 लाख करोड़ के योगदान के बराबर है। ऑक्सफेम के मुताबिक, यदि विश्व के 1 प्रतिशत अमीरों पर 10 साल के लिए 0.5 प्रतिशत आयकर बढ़ाया जाए तो शिक्षा, स्वास्थ्य क्षेत्र में 11.7 करोड़ नौकरियां मिल सकेंगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्वारंटाइन में होते हुए, कोरोना को पीढ़ दिखा अस्पताल में एक साथ पढ़ रहे है नमाज

हैदराबाद : दुनियाभर में महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए देेशभर में 21 दिन के लिए लागू किये आगे पढ़ें »

कोरोना वायरस की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था में हो सकती है एक प्रतिशत की कमी : संरा

संयुक्त राष्ट्र : कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से दुनियाभर में फैली महामारी के कारण संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था 2020 में आगे पढ़ें »

ऊपर