युवासाथियों के साहसिक कार्यों से मिलती है प्रेरणा और ऊर्जा : मोदी

modi

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को विभिन्न श्रेणियों में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता बच्चों के कार्यो की सराहना करते हुए उनपर गर्व जताया। प्रधानमंत्री आवास पर राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2020 के 49 बाल विजेताओं को संबो‌धित करते हुए मोदी ने कहा कि युवासाथियों के साहसिक कार्यों के बारे में जानकर मुझे प्रेरणा और ऊर्जा मिलती है। राष्ट्रीय बाल पुस्कार के लिए देश के विभिन्न राज्यों से 49 बच्चों का चयन किया गया है। इनमें जम्मू कश्मीर, मणिपुर और अरूणाचल प्रदेश से भी एक-एक बच्चे का चयन किया गया है। इन बच्चों ने कला एवं संस्कृति, नवाचार, प्रतिभा, समाज सेवा, खेल और बहादुरी जैसे क्षेत्रों में पुरस्कार हासिल किया है।

परिचय के दौरान मोदी हुए हैरान

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘कुछ देर पहले जब आप सब का परिचय दिया जा रहा था तब मुझे सच में हैरानी हुई। आप सभी ने इतनी कम उम्र में जिस तरह विभिन्न क्षेत्रों में प्रयास किए हैं, जो कार्य किया है, वह अद्भुत है। समाज और राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यपालन के लिए आप सभी इतने जागरूक हैं, यह देखकर मुझे गर्व होता है।’’

‘दवाई न खानी पड़े तो पियो साफ पानी और फलों का रस’

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, ‘‘आप सभी युवासाथियों के साहसिक कार्यों के बारे में मैं जब भी सुनता हूं या आपसे बातें करता हूं तो मुझे प्रेरणा और ऊर्जा मिलती है।’’ इसके साथ ही मोदी ने बच्चों से कहा कि उन्हें साफ पानी तथा फलों का रस पीना चाह‌िए और शारीरिक दृष्टि से सक्रिय रहना चाह‌िए। ऐसा करने से उन्हें (बच्चों को) दवाई नहीं खानी पड़ेगी।

12 वर्षीय दर्श कई देशों में दिखा चुके हैं जादू

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं में 12 वर्षीय दर्श मलानी भी शामिल हैं जिन्होंने दुनिया भर में 50 शो में जादू दिखा चुके हैं। साथ ही तबला वादन में महारत हासिल करने वाले 11 वर्षीय मनोज कुमार लोहार भी विजेताओं में शामिल हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रोहित ने की रनों की बरसात, मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 49 रन से हराया

अबुधाबी : आईपीएल के 13वें सीजन के 5वें मैच में मुंबई इंडियंस (एमआई) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को 49 रन से हरा दिया। टॉस आगे पढ़ें »

एनसीए के कोचों के अनुबंध का नवीकरण नहीं : बीसीसीआई

मुंबई : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने प्रशासकों की समिति (सीओए) के जरिए एक साल के लिए नियुक्त किए गए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) आगे पढ़ें »

ऊपर