बहरीन में भारत के पहले प्रधानमंत्री के रूप में पहुंचे मोदी, श्रीनाथ मंदिर का किया दर्शन

modi-bahrain

मनामा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) दौरे के बाद शनिवार को बहरीन मनामा हवाई अड्डे पर पहुंचे। जहां उन्हें बहरीन के प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा ने स्वागत किया गया। पीएम के बहरीन दौरे के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार (एनएसए) अजित डोभाल भी साथ रहे। बता दें कि भारत के पहले प्रधानमंत्री के रूप में मोदी ने बहरीन की धरती पर अपना कदम रखा। पीएम मोदी यहां रविवार को खाड़ी क्षेत्र के सबसे पुराने मंदिरों में से भगवान श्रीनाथजी के मंदिर के विशेष समारोह में शामिल हुए। यहां पहुंचकर पीएम ने बहरीन के प्रधानमंत्री खलीफा से मुलाकात की। इस दौरान बहरीन के शाह हमद बिन इसा अल खलीफा से विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर वार्ता हुई।

बहरीन में द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां से नवाजा गया

भारतीय विदेश मंत्रालय के सचिव रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि पीएम मोदी को बहरीन में यहां के प्रिंस क्राउन ने ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’ से नवाजा।

यूएई में मोदी को ऑर्डर ऑफ जायद से नवाजा गया

प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई के एकदिवसीय दौरे में अबूधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ पारस्परिक हितों और अंतरराष्ट्रीय मामलों पर द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान मोदी ने जम्मू-कश्मीर मसले से भी अवगत करवाया, यूएई ने भी भारत का समर्थन किया। यहां के प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का मुद्दा भारत का आंतरिक मामला है। यूएई में पीएम मोदी को सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ऑर्डर ऑफ जायद से नवाजा गया। साथ ही मोदी ने यहां रूपे कार्ड भी लॉन्च किया। रूपे कार्ड लॉन्च के बाद एक मॉल के आउटलेट से मोदी ने एक किलो लड्डू खरीदा।

बहरीन में भारतीय प्रवासियों के साथ भी मुलाकात किए – मोदी

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री प्रिंस शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मिलने के बाद बहरीन में भारतीय प्रवासियों के साथ मुलाकात की। इसके बाद वह फ्रांस में जी-7 सम्मेलन की बैठक में शामिल होने के लिए वापस लौट गए। मोदी फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन की अपनी तीन देशों की यात्रा के तीसरे चरण में यहां पहुंचे। बता दें कि यूएई से बहरीन के लिए रवाना हुए पीएम मोदी को अबूधाबी हवाई अड्डे तक छोड़ने के लिए यहां के प्रिंस मोहम्‍मद बिन जायद अल नाहयान आए थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आपके बेटे को कोई नुकसान नहीं पहुंचाऊंगा – बाबुल

देवाजंन की मां ने लगायी बाबुल से बेटे को माफ करने की गुहार कोलकाता : सोशल मीडिया पर उनके बेटे की पोस्ट वायरल हुई है जिसमें आगे पढ़ें »

राजीव कुमार की हो सकती है हत्या – सोमेन

कोलकाता : एक ओर जहां कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को सीबीआई दिन - रात ढूंढ रही है तो वहीं इस बीच, प्रदेश आगे पढ़ें »

ऊपर